भारतीय राजनीति के शिखर पुरूष थे नेताजी : प्रो. राकेश यादव



जौनपुर। भारत के पूर्व रक्षा मंत्री एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, धरतीपुत्र, श्रद्धेय नेताजी मुलायम सिंह यादव की द्वितीय पुण्यतिथि पर होटल रिवर व्यू में सायं 6 बजे 'याद-ए-मुलायम' कार्यक्रम के अन्तर्गत एक विचार गोष्ठी एवं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन मां गुजराती चैरिटेबल ट्रस्ट,जौनपुर के चेयरमैन शिक्षक नेता डॉक्टर शैलेंद्र यादव के द्वारा किया गया। इस विचार गोष्ठी में आगंतुक सभी अतिथियों एवं उपस्थित लोगों ने सर्वप्रथम नेताजी मुलायम सिंह यादव के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित किया।
विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार यादव ने कहाकि नेताजी भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष थे।नेताजी ने मुख्यमंत्री के रूप में समाज के समस्त वर्गों की भलाई के लिए कार्य किया और देश के रक्षा मंत्री के रूप में सैनिकों को सम्मान दिया और उनमें साहस का संचार किया।
द्वितीय मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ, उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष, शिक्षक नेता, धर्मेंद्र कुमार यादव ने नेता जी को शिक्षकों का मसीहा बताया।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष,शिक्षक नेता डॉ अतुल प्रकाश यादव ने नेताजी को शोषितों वंचितों की आवाज बताया और कहां की नेताजी ने प्रदेश और देश की जनता की भलाई के लिए अनेकों महत्वपूर्ण कार्य किया, हम उन्हें अपनी भाव संपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।
 विशिष्ट अतिथि पूर्व एआईजी स्टांप, उत्तर प्रदेश महेंद्र प्रताप यादव नेताजी की स्मृतियों को याद करते हुए भावुक हो गए और उन्हें भारतीय राजनीति का महापुरुष बताया और उन्होंने नेता जी को भारत रत्न देने की मांग की।
जनपद जौनपुर बार काउंसिल के अध्यक्ष श्री सुभाष चन्द्र यादव एडवोकेट ने नेताजी द्वारा वकीलों के लिए किए गए कार्यों को याद करते हुए कहा की नेताजी ने ही वकीलों को बैठने के लिए पक्की बिल्डिंग दी थी, नहीं तो वकील करकट या छप्पर के नीचे बैठते थे और बरसात में भीग जाया करते थे।
मानवेंद्र सिंह सुमन पीजी कॉलेज, पेसारा,केराकत की डायरेक्टर डॉ सुमन यादव ने नेताजी के द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए किए गए कार्यों को याद करते हुए बताया की नेता जी ने महिलाओं को संपत्ति में अधिकार देने के उद्देश्य से स्टांप ड्यूटी में छूट दी जिससे महिलाओं को भी संपत्ति में अधिकार मिला एवं परिवार एवं समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ा। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय,जौनपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉक्टर राजबहादुर यादव ने नेताजी मुलायम सिंह यादव द्वारा छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, व्यापारियों, पत्रकारों एवं वकीलों के संदर्भ में किए गए कार्यों को विस्तार से बताया और उन्हें एक महामानव की संज्ञा दी।
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में संबद्धता विभाग में वरिष्ठ सहायक सतिराम यादव ने नेताजी मुलायम सिंह यादव को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी पुण्यतिथि को घर-घर मनाने का आह्वान किया।
प्राथमिक शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष डॉ अनिल यादव ने नेताजी को याद करते हुए उन्हें गरीबों, कमजोरों का मसीहा बताया। शिक्षक नेता विनय कुमार यादव ने नेता जी को आदर्श शिक्षक एवं महान राजनीतिज्ञ बताया। शिक्षक नेता डॉ राम मूर्ति यादव ने नेताजी द्वारा जनता की भलाई के लिए किए गए कार्यों को याद किया। जनपद के वरिष्ठ पत्रकार आनंद देव ने नेताजी मुलायम सिंह यादव द्वारा समाज के उत्थान के लिए किए गए कार्यों का विस्तार से वर्णन किया और उनके द्वारा हिंदी एवं उर्दू भाषा के विकास के लिए किए गए कार्यों को सराहा। पूर्वांचल विश्वविद्यालय स्व वित्त पोषित प्रबंधक संघ के अध्यक्ष डॉ दिनेश तिवारी ने मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए उन्हें सच्चे अर्थों में जननायक बताया और कहा कि नेताजी जाति धर्म की सीमाओं से परे होकर जनता के उत्थान के लिए सदैव कार्य करते थे।
शिक्षक नेता जय सिंह यादव ने श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को नेताजी के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।समाजवादी कुटिया के संचालक ऋषि यादव एडवोकेट ने कहा गरीबों,शोषितों एवं वंचितों की सेवा ही सही अर्थों में नेताजी मुलायम सिंह को वास्तविक श्रद्धांजलि होगी। किसी गरीब,बेसहारा,अभावग्रस्त कि यदि हम मदद करते हैं तो वास्तव में नेताजी की बताए हुए मार्ग का हम अनुसरण कर रहे हैं। शिक्षक नेता राय साहब यादव ने नेताजी को याद करते हुए कहाकि नेताजी जब रक्षा मंत्री हुए तो सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक का पार्थिव शरीर सम्मान के साथ उसके घर आने लगा नहीं तो पहले जैसा हम फिल्मों में देखते थे की चिट्ठी और कुछ सामान प्रतीक रूप में घर भेज दिए जाते थे।
कार्यक्रम के संयोजक मां गुजराती चैरिटेबल ट्रस्ट, जौनपुर के चेयरमैन डॉ शैलेंद्र यादव ने विचार गोष्ठी में आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया और नेताजी को याद करते हुए  1990 से नेताजी की साथ अपने संबंधों को याद किया और उन्हें एक महापुरुष बताया और कहा कि हमारा ट्रस्ट इसी तरीके से हर्ष वर्ष नेता जी की याद में 'याद -ए -मुलायम' कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा।
इस अवसर पर शिक्षक नेता मनोज कुमार यादव,जनहित महाविद्यालय गोमती नगर, जलालपुर, जौनपुर के प्राचार्य डॉक्टर अंसार खान,रामकृष्ण यादव, गौरव यादव,सचिन यादव,राकेश यादव, देवेंद्र यादव,संदीप यादव,शुभम,वीरेन्द्र, नवनीत यादव एडवोकेट आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

नईगंज में गोली मारकर युवक को घायल करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार गया जेल

मूर्ति विसर्जन के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक झुलसे,दो की दर्दनाक मौत

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची