ग्रामीण प्रतिभाओ को निखारने का सशक्त माध्यम है खेल प्रतियोगिता- गिरीश चन्द यादव


ग्रामीण बच्चो के विकास हेतु योगी सरकार सतत प्रयत्नशील है- डाॅ दिनेश चंद्र 

जौनपुर। ग्रामीण ओलंपिक 2024 विकास खण्ड मडियाहूं का आयोजन ग्राम पंचायत सुबासपुर में किया गया। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चन्द्र यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया।
राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण, विधायक मडियाहूं आर0के0 पटेल, जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र के द्वारा विजेताओं को डिक्शनरी, किताबें,पेन इत्यादि सामान देकर सम्मानित किया। 
राज्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक निश्चय ही ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ईशिता किशोर के द्वारा शुरु की गयी एक अच्छी पहल है। बच्चे जब खेल से जुड़ते है तो उनके अन्दर की प्रतिभायें बाहर निकलकर आती है। राजकुमार पाल, ललित उपाध्याय, विजय यादव जैसे खिलाड़ियों ने गांव से निकलकर खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन किया है। ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभा निकालने का बहुत ही अच्छा प्रयास किया गया है जिसके लिए राज्यमंत्री जी ने ज्वांईट मजिस्ट्रेट और अन्य सभी को शुभकामनाए दी। 
विधायक आर के पटेल ने कहा कि खेल से बच्चों का सर्वागीर्ण विकास होता है इसीलिए शि़क्षा के साथ खेल बहुत आवश्यक है। खेल से बच्चों का मानसिक विकास होता है। 
जिलाधिकारी ने कहा कि ज्वांइट मजिस्ट्रेट इशिता किशोर ने जिस प्रकार से यूपीएससी की परीक्षा में अपने शिक्षा और ज्ञान के माध्यम से अपनी प्रतिभा को सिद्ध किया है, उसी प्रकार से ग्रामीण परिवेश में खंड विकास अधिकारी के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए एक नई सोच एक नई ऊर्जा के साथ उन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री जी के आर्शीवाद से किसी भी चीज का अभाव नहीं है, प्रदेश सरकार ने प्रत्येक विद्यालय को सभी तरीके से सुसज्जित किया है। उसके माध्यम से वहां के हर बच्चे को ऐसा परिवेश देने का प्रयास किया गया है जिससे कि वह कान्वेंट के विद्यालय से भी अपनी तुलना कर सकें। ग्रामीण ओलंपिक खेल का उददेश्य छुपी हुयी प्रतिभा को आगे लाना और मंच उपलब्ध कराना है। 
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि मडियाहूं ग्रामीण ओलंपिक्स 03 से 22 अक्टूबर सब जूनियर, जूनियर  केटेगरी  कबड्डी, खो खो, एथलेटिक्स मड़ियाहॅू के 99 ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया। इसके बाद न्याय पंचायत स्तर पर विनर्स की प्रतियोगिता हुई। उन्होंने कहा कि खेल की भावना को बढ़ावा देने और रुचि पैदा करने के लिए 99 ग्राम पंचायत में टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। खेल व्यक्तित्व विकास में मदद करता हैं और हमें उम्मीद है कि इससे फिटनेस के प्रति उत्साह बढ़ेगा और साथ ही भविष्य के लीडर भी तैयार होंगे। उन्होने कहा कि स्वयं भी फुटबाल में नेशनल लेवल की खिलाडी रह चुकी है। 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल ने कहा कि खेल जीवन में सेहतमदं रखने में सहायक होते हैं, क्योकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है, साथ ही खेल से अनुशासन एवं टीम-भावना का विकास होता है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची

भारत में यूपी के जौनपुर की बहू बनी पाकिस्तान की बेटी,जल्द पहुंचेगी अपने ससुराल,मौलानाओ ने कराया निकाह

दिन दहाड़े बाइक सवार बदमाशो ने प्रधानाचार्य को गोलियों से भून कर उतार दिया मौत के घाट पुलिस बदमाशो की तलाश में जुटी