अशोका इंस्टीट्यूट में जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता संपन्न


पहड़िया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट स्क्ूल ऑफ बिजनेस वाराणसी में वाराणसी डिस्ट्रिक्ट चेस एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित शतरंज प्रतियोगिता में नगर के विभिन्न स्कूलों सहित 225 खिलाडियों ने भाग लिया ।
प्रतियोगिता का उद्घाटन वाराणसी जिला शतरंज प्रतियोगिता के सचिव एवं इस प्रतियोगिता के डायरेक्टर विजय कुमार साथ में संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ,डायरेक्टर फार्मेसी डा बृजेश सिंह ,अशोका स्कूल ऑफ बिजनेस के प्राचार्य प्रो0 सिरीष श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलन कर किया । मंचासीन अतिथियों का स्वागत छात्राओं ने पौध भैंटकर किया । 
प्रतियोगिता शुरु होने से पूर्व प्रतियोगिाता के डायरेक्टर विजय कुमार ने खिलाडियों को शतरंज के बारे में बताया कि इस खेल से दिमाग का विकास काफी तेज होता है इसकी बिसात में असंख्य ज्ञान छिपे हैं पुराने जमाने में राजा महाराजा अपने युद्ध कौशल को बढाने के लिए खेला करते इस खेल से किसी भी क्षेत्र में रणनीति बनाने में दिमाग बहुत तेज काम करता है । एक समय था जब शतरंज के खेल में रुस नंबर पर हुआ करता था लेकिन जब इस खेल को हमारे देश के बच्चों ने गंभीरता से लिया तो उसका परिणाम यह हुआ कि शतरंज के खेल में आज भारत की बादशाहत पूरे विश्व में कायम है । अपने संबोधन के दौरान उन्होंने सभी खिलाडियों को खेल के नियम के बारे में जानकारी देते हुए खेल भावना के साथ इस प्रतियोगिता में भाग लेने का आग्रह किया । प्रतियोगिता के सभी विजयी खिलाडियों को अशोका इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्वत व अतिथियों ने ट्राफी प्रदान की  प्रतियोगिता के ओपेन कटेगिरी ब्वायज में सनबीम लहरतारा के प्रखर त्रिपाठी प्रथम स्थान पर रहे और  ओपेन कटेगिरी वूमेन समृद्धि तिवरी प्रथम स्थान प्राप्त किया ।  अशोका इंस्टीट्यूट की राखी गुप्ता ने सीनियर गर्ल्स कटेगिरी में मेडल प्राप्त किया ।  अंडर 09 कटेगिरी ब्वायज में सनबीम वरुणा के सवर श्रीवास्वतव प्रथम स्थान एवं गर्ल्स कटेगिरी में ग्रिफिन पब्लिक स्कूल की आनषी त्रिपाठी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया । अंडर 13 ब्वायज कटेगिरी में सनबीम स्कूल अन्नपूर्णा के श्रेष्ठ श्रीवास्तव प्रथम स्थान एवं गर्ल्स कटेगिरी में सनबीम स्कूल भगवानपुर की अनकाना भाष्कर प्रथम स्थान पर रहीं । अंडर 15 कटेगिरी वनिता पब्लिक स्कूल के वरदान श्रीवास्वत प्रथम एवं  गर्ल्स कटेगिरी में सनबीम इंटरनेशन वरुणा की आशिता कुशवाहा प्रथम स्थान पर रहीं । यंगेस्ट प्लेयर ओपेन कटेगिरी में सनबीम जौनपुर की कृशीव कश्यप ने ट्राफी जीती  यंगेस्ट प्लेयर गर्ल्स डिवाईन सैनिक स्कूल की परीक्षिता दूबे ने ट्राफी जीती   दिव्यांग कटेगिरी में अक्षत रस्तोगी ने ट्राफी जीती।
प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक मण्डल कविता पटेल, शहाब अहमद संयोजकं तुषार सारस्वत एवं अन्य निर्णायक डी0डी0 पाठक सी0के0 गांगुली , सुनील शास्त्री एवं कल्पना पटेल रहे। कार्यक्रम के अंत में वाराणसी चेस एसोएिशन के सचिव विजय कुमार ने संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्वत स्मृति चिहृन भेंटकर सम्मानित किया । कार्यक्रम के समन्वयक ई0 अनीष सिंह संस्थान के खेल इंचार्ज मनीष सिंह, पंकज मौर्य और तुषार पटेल रहे। 
अशोका इंस्टीट्यूट के चेयरमैन ई0 अंकित मौर्य, वाइस चेयरमैन डा0 अमित मौर्य, मैनेजिंग डायरेक्टर अनुभव मौर्य ने सभी विजयी खिलाडियों के उज्जवल भविष्य की कामना की ।

Comments

Popular posts from this blog

नईगंज में गोली मारकर युवक को घायल करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार गया जेल

मूर्ति विसर्जन के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक झुलसे,दो की दर्दनाक मौत

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची