दीपावली त्योहार पर मिलावट रोकने के लिए प्रशासन की ओर से कशा जा रहा है शिकंजा, जानिए क्या हो रही कार्रवाई

 


जौनपुर। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने पर प्रशासन की ओर से शिकंजा कसा जा रहा है। बीते दो वर्षों में जांच के दौरान 373 खाद्य पदार्थ मानकों की कसौटी पर खरे नहीं उतरे। इसे लेकर दुकानदारों पर एक करोड़ 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही 244 मामलों में मुकदमा भी दर्ज किया गया है। इस बार फिर त्योहार को लेकर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से अतिरिक्त टीमों का गठन कर दुकानों पर छापेमारी की जा रही है।
तमाम सख्ती के बाद कुछ दुकानदार खाद्य पदार्थों में मिलावट कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से नगर समेत कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों दूध, खोवा, अचार, दाल, मसाला, तेल व समोसा सहित अन्य खाद्य पदार्थों का 1587 नमूना संग्रहित किया, जिसमे 373 मानकों की कसौटी पर खरे नहीं मिले। पूर्व में चेतावानी के बाद भी सुधार नहीं मिलने पर दुकानदारों पर एक करोड़ बारह लाख रुपये का भारी-भरकम जुर्माना लगाए जाने के साथ ही 244 के खिलाफ एडीएम कोर्ट में वाद दाखिल किया गया।
अधिकांश दुकानदार खाद्य तेल का उपयोग बदले बिना बार-बार करते हैं, जिसका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इसके लिए दुकानदारों को जागरुक करने का भी कोई असर नहीं दिख रहा है। कार्रवाई के दायरे में इसे भी शामिल किया गया।
दीपावली के त्योहार पर मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने के लिए अतरिक्त टीम का गठन किया गय है। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की ओर से छापेमारी की जा रही है। जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र की ओर से निर्देशित किया गया है कि दुकानों में छापेमारी के दौरान बाट-बाप अधिकारी के अलावा एसडीएम भी मौजूद रहें। नगर क्षेत्र स्थित चहारसू चौराहा के पास स्थित खोवा मण्डी ने नकली खाद्यान खोवा मावा का जो खेल चल रहा है वह जन मानस के स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त घातक है। यहां पर खाद्य एवं रसद विभाग को दिन रात पहरा देना चाहिए तभी जनपद वासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हो सकेगी। 
सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय देवाशीय उपाध्याय कहते है कि मिलावट करने वाले दुकानदारों पर सख्ती की जा रही है। कइयों पर एक करोड़ बारह लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ ही मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। खाद्य पदार्थ के दुकानदारों से अपील है कि वह महज फायदे के लिए किसी की सेहत से खिलवाड़ न करें।

Comments

Popular posts from this blog

भारत में यूपी के जौनपुर की बहू बनी पाकिस्तान की बेटी,जल्द पहुंचेगी अपने ससुराल,मौलानाओ ने कराया निकाह

करवाचौथ पर पत्नी ने अपने पति को मार डाला अब खुद पहुंच गई सलाखों के पीछे जेल,जानिए क्या है कहांनी

दिन दहाड़े बाइक सवार बदमाशो ने प्रधानाचार्य को गोलियों से भून कर उतार दिया मौत के घाट पुलिस बदमाशो की तलाश में जुटी