मंगेश मुठभेड़ काण्ड में अब कानूनी जंग शुरू,मां ने एसपी सहित एसटीएफ प्रभारी के खिलाफ पहुंच गई कोर्ट,हुआ वाद दाखिल



जौनपुर। जनपद सुल्तानपुर में विगत माह 28 अगस्त 24 को भारत ज्वेलर्स के हुई दिन दहाड़े लूट के आरोप में एसटीएफ और सुल्तानपुर की पुलिस द्वारा जनपद जौनपुर स्थित बक्शा थाना क्षेत्र के अगरौरा निवासी मंगेश यादव का एनकाउंटर कर दिया। अब इस प्रकरण में एक नया मोड़ आ गया है मंगेश की मां शीला ने पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर, एसटीएफ प्रभारी डीके शाही और अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या व हत्या के षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए जौनपुर सीजेएम की अदालत में वाद प्रार्थना पत्र दिया है। इस पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने वाद दर्ज रजिस्टर कराते हुए 11 अक्तूबर की तिथि  मुकर्रर कर दी है साथ ही थानाध्यक्ष बक्सा से रिपोर्ट तलब की है।
यहां बता दें बक्सा थानाक्षेत्र के अगरौरा गांव निवासी मंगेश यादव को विगत माह दो सितम्बर को गिरफ्तार करने के बाद पांच सितम्बर को मुठभेड़ दिखाकर गोली मार दी और उसकी मौत हो गई। इस मुद्दे को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा उठाए जाने पर पूरे प्रदेश में राजनैतिक सियासी जंग छिड़ गई विपक्ष सरकार और पुलिस प्रशासन को मंगेश यादव के बहाने घेरते हुए कटघरे में खड़ा करने लगा था। काफी हो हल्ला के बाद अब इस घटना को लेकर कानूनी जंग शुरू कर दी गई है।
मृतक मंगेश यादव की मां शीला देवी ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से कोर्ट में पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर, एसटीएफ प्रभारी डीके शाही, कोतवाल सुल्तानपुर, बक्सा पुलिस और अन्य पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या व हत्या के षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए वाद प्रार्थना पत्र दिया। कहा कि गत दो सितंबर की रात दो बजे उसके दरवाजे पर चार-पांच पुलिसकर्मी आए और उसके लड़के मंगेश को जगाकर ले जाने लगे। पूछने पर कहा कि पूछताछ के लिए ले जा रहे हैं। छोड़ देंगे। पुनः तीन और चार सितंबर को बक्शा पुलिस ने रात में घर पर आकर वीडियो बनाते हुए कहलवाया कि तुम्हारा लड़का दो-तीन माह से घर पर नहीं है। पांच सितंबर को पुलिस आई और कही कि सुल्तानपुर पोस्टमार्टम हाउस जाकर अपने लड़के मंगेश की लाश लेकर आओ। इस पर वादिनी अवाक रह गई और रोने लगी। गांव के बहुत से लोग आ गए। सुल्तानपुर जाकर मृत शरीर को पोस्टमार्टम हाउस से लाया गया। साथ में पुलिस भी आई। शीला ने सीधा आरोप लगाया कि पुलिस ने उसके लड़के को घर से ले जाकर गोली मारकर हत्या कर दी। मंगेश को फर्जी मुठभेड़ दिखाकर गुड वर्क दिखाने में पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ प्रभारी आदि ने मंगेश की हत्या की है। आज तक लड़के (मंगेश) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दी गई। कहा गया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने से एसपी ने मना किया है। मामले की मजिस्ट्रियल जांच चल रही है। न तो एनकाउंटर करने वाले अधिकारियों को उनके पद से हटाया गया न ही निलंबित किया गया। साक्ष्य को प्रभावित करने की आशंका बनी हुई है। मामले की जांच जरूरी है। उच्च अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। परिवादी ने मजबूर होकर कोर्ट में वाद दाखिल किया। कोर्ट ने वाद दर्ज करते हुए थाना बक्शा से 11 अक्टूबर तक रिपोर्ट तलब की है।

Comments

Popular posts from this blog

नईगंज में गोली मारकर युवक को घायल करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार गया जेल

मूर्ति विसर्जन के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक झुलसे,दो की दर्दनाक मौत

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची