सीएम की डैशबोर्ड रैंकिंग में जानिए जौनपुर किस स्थान पर खड़ा है,कितनी परियोजनाएं है शामिल

 
जौनपुर। शासन से हर महीने जारी होने वाली सीएम डैशबोर्ड की रैंकिंग में जिले में सुधार के साथ उछाल देखने को मिला है। सितंबर की रैंकिंग में विकास कार्यों के मुताबिक जौनपुर प्रदेश में 59वें स्थान पर है। पिछली बार यह 73वें और 75वें स्थान पर था। वाराणसी मंडल के चार जिलों में वाराणसी को 45वां स्थान मिला है। गाजीपुर सबसे अच्छे 7वें और चंदौली सबसे खराब 75वें स्थान पर है।
प्रदेश शासन हर महीने जिलेवार विकास कार्यों की समीक्षा करता है। इसके आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है। इसकी समीक्षा सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय और मुख्य सचिव स्तर से की जाती है। सितंबर की रैंकिंग के अनुसार वाराणसी मंडल के तीन जिलों में सबसे अच्छी रैंकिंग गाजीपुर जिले की है। पहले स्थान पर आंबेडकरनगर और दूसरे स्थान पर महाराजगंज है।
सीएम डैशबोर्ड में हर महीने जिलेवार परियोजनाओं और विभागवार आंकड़े फीड किए जाते हैं। इसके बाद इसकी शासन स्तर पर समीक्षा कर रैंकिंग जारी की जाती है। इनमें विगत माह में सौर ऊर्जा, उद्यान, ऊर्जा, कृषि (किसान सम्मान निधि, कुसुम आदि योजनाएं), ग्राम्य विकास विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, दुग्ध विकास, दिव्यांगजन सशक्तीकरण आदि की समीक्षा के आधार पर रैंकिंग जारी की गई है।
सीएम डैशबोर्ड में जारी रैंकिंग के मुताबिक राजस्व से संबंधित कार्यों में वाराणसी मंडल पीछे है। प्रदेश भर में राजस्व संबंधित कार्यों में सबसे अच्छा काम महराजगंज जिले में हुआ है। महाराजगंज जिला प्रदेश में पहले स्थान पर है। इधर वाराणसी और आसपास के जिलों में देखें तो वाराणसी 64वें, जौनपुर 69वें, गाजीपुर 48वें और चंदौली 38वें स्थान पर है।
सीएम डैशबोर्ड में 53 विभागों की 588 योजनाएं-परियोजनाएं पंजीकृत की गई हैं। उनके प्रोजेक्ट के प्रदर्शन के अनुसार रैंकिंग और ग्रेडिंग दी जाती है। डैशबोर्ड के जरिये विभिन्न योजनाओं की रीयल टाइम मॉनीटरिंग की जाती है। वहीं, इसके जरिये विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से फीडबैक लेने के लिए फोन भी किया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

भारत में यूपी के जौनपुर की बहू बनी पाकिस्तान की बेटी,जल्द पहुंचेगी अपने ससुराल,मौलानाओ ने कराया निकाह

करवाचौथ पर पत्नी ने अपने पति को मार डाला अब खुद पहुंच गई सलाखों के पीछे जेल,जानिए क्या है कहांनी

दिन दहाड़े बाइक सवार बदमाशो ने प्रधानाचार्य को गोलियों से भून कर उतार दिया मौत के घाट पुलिस बदमाशो की तलाश में जुटी