मंगेश यादव मुठभेड़ काण्ड को लेकर पकड़ा राजनैतिक तूल,सीबीआई जांच की मांग उठी परिवार लगा रहा है हत्या का आरोप


जौनपुर। जनपद सुल्तानपुर में स्वर्ण व्यवसायी के हुए लूट काण्ड को लेकर जौनपुर स्थित थाना बक्शा क्षेत्र के ग्राम अगरौरा निवासी मंगेश यादव की पुलिस द्वारा मुठभेड़ बताते हुए गोली मारकर मौत के घाट उतार देने की घटना अब धीरे धीरे राजनैतिक तूल पकड़ ली है। सरकार इसे अपराधी का एनकाउंटर बता रही है तो मृतक मंगेश के परिजन और विपक्ष के राजनैतिक इसे हत्या करार दे रहे है।
इस संदर्भ में मृतक के परिवार के लोग लगातार अपना बयान दे रहे है कि सुल्तानपुर और और जौनपुर की पुलिस विगत दिवस अगरौरा उनके घर पर रात दो बजे आयी और मंगेश को उठाकर ले गई। एक दिन बाद उसका मुठभेड़ दिखा कर गोली मार दिया जिससे उसकी मौत हो गई है। मृतक के परिजन और सभी राजनैतिक दल के नेता इसे पुलिसिया हत्या बताते हुए सीबीआई की जांच की मांग कर रहे है।
मुठभेड़ काण्ड के दूसरे दिन सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मंगेश के मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए सीधे सरकार पर हमलावर हुए और कहा कि जाति विशेष को अपराधी बता कर उनकी हत्या सरकार करवा रही है यह उचित नही हैं इसके बाद लगातार सपा के नेतागण सांसद जौनपुर बाबूसिंह कुशवाहा नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद लाल बिहारी यादव, सपा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल सहित स्थानीय सपाई नेतागण इस मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए उच्च स्तरीय जांच सीबीआई से कराने की कर रहे है और मृतक मंगेश यादव के घर पहुंचकर उसके परिजनो को ढांढस बधाते हुए साथ देने का वादा कर रहे है। लगभग सभी से मंगेश के परिजन एक ही बात बता रहे है कि पुलिस मंगेश को घर से उठकर ले गयी और गोली मारकर हत्या कर दी है।
सपा नेता एवं विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव ने कहा अगर मंगेश यादव अपराधी होता तो अपने घर पर सोता हुआ पुलिस के हाथ न लगता। इसी तरह सांसद बाबूसिंह कुशवाहा ने भी कहा कि पुलिस फर्जी एनकाउंटर कर रही है जिसकी जांच जरूरी है इस मुद्दे को लोक सभा में उठाया जाएगा। श्याम लाल पाल ने इस घटना को लेकर अपना जारी किया कि सरकार द्वारा जानबूझकर कराये जाने वाले एनकाउंटर का ही परिणाम है कि अपराध नही रूक रहा है।
सपा के साथ अब कांग्रेस ने भी मंगेश यादव मुठभेड़ काण्ड को फर्जी बताते हुए सीबीआई जांच की मांग कर रही है। आज सोमवार को 
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय जौनपुर के बक्शा थाना क्षेत्र स्थित अगरौरा मंगेश यादव के घर पहुंचे शोक संवेदना व्यक्त करने के बाद परिवार से घटना की कहांनी सुनने के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए कहा किएनकाउंटर को फ़र्ज़ी है और इसकी सही जांच होनी चाहिए। उन्होंने मांग किया है कि एनकाउंटर पूरी तरह से गलत है इसकी जांच जो परिवार के लोग चाहते हैं वैसे होनी चाहिए। 
सीएम योगी पर हमलावर होते हुए कहा कि जो उनके साथ चलेगा वह जिंदा रहेगा। गोरखपुर में भी एक उपाध्याय परिवार के एक बेटे को मरवाया है। मंगेश अपने मां बाप का इकलौता बेटा था।योगी जी कह रहे हैं कि हमने डकैत को मारा है तो क्या डकैती करने वाला अपने घर पर सोएगा । यदि डकैत होता तो क्या घर मे छिपेगा। इसकी जांच उच्च न्यायालय के वर्तमान जज से कराई जाए। जिससे मामला साफ हो और यही परिवार वालों की मांग भी है। यह पूरी तरह से हत्या की गई है। जो भी इनके खिलाफ खड़ा हो रहा है उसकी हत्या कराई जा रही है इनको लगता है कि जो भी इनके  खिलाफ खड़ा हो उसकी हत्या कर दो। जितने भी अपराधी हैं वह सब इस समय भारतीय जनता पार्टी के विधायक मंत्री बने हुए हैं। सरकार की तरफ से दबाव बनाकर अधिकारियों से काम करवाया जा रहा है।जिस एसटीएफ के अधिकारी ने एनकाउंटर किया उसकी पत्नी को महिला आयोग का सदस्य बनाया गया है। सरकार पूरी तरीके से अपनी मनमानी चल रही है।परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है हमारे पार्टी द्वारा जो भी संभव मदद होगी कराई जाएगी।
इतना ही नहीं सुल्तानपुर के जिस स्वर्ण व्यवसायी के दुकान पर लूट हुइ है उसने पुलिस द्वारा मंगेश मुठभेड़ के साथ पुलिस जिस जेवरात के बरामदगी की बात कर रही है वह उस दुकान का नही हैं जहां लूट हुई है क्योंकि उस व्यापारी के दुकान की मुहर जेवरातो पर नहीं है ऐसा स्वर्ण व्यवसायी ने बताया है। इससे भी संकेत मिलता है कि पुलिस की कार्रवाई सही दिशा में नहीं चल रही है। ऐसे में जब परिवार से लेकर विपक्षी राजनैतिक मांग कर रहे कि उच्च स्तरीय जांच हो तो जांच कराने में क्या परेशानी है यह एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस