जानिए जौनपुर जंक्शन पर अब यात्री सुविधाओ में क्या वृद्धि होने जा रही है


जौनपुर। अमृत भारत स्टेशन के तहत जौनपुर जंक्शन के कायाकल्प के साथ यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की तैयारी है। छह करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन के दो तल का निर्माण किया जा रहा है। यहां यात्रियों के लिए फूड प्लाजा, लिफ्ट और रैंप की भी सुविधा होगी। इस भवन में दिव्यांगों के लिए अलग से टिकट काउंटर की व्यवस्था, प्रथम और द्वितीय श्रेणी के यात्रियों के लिए अलग से वेटिंग रूम की व्यवस्था होगी। यह भवन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।
जौनपुर जंक्शन पर रोज 34 जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होता है। यहां से चार से पांच हजार लोग यात्रा करते हैं। इससे प्रतिदिन चार लाख रुपये तक का राजस्व मिलता है। निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। जून 2025 तक सभी कार्य पूरा होने की उम्मीद है। रेलवे स्टाफ कार्यालय, आरपीएफ और जीआरपी थाने की अलग व्यवस्था होगी। जिसका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।
नए स्टेशन भवन का निर्माण, यात्रियों के लिए बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था, आधुनिक वेटिंग रूम, बेबी फीडिंग रूम, कैफेटेरिया एवं रिटेल सुविधाएं, आधुनिक फर्नीचर, सर्कुलेटिंग एरिया, दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक सुविधाओं का विकास, उच्चस्तरीय प्लेटफाॅर्म, यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त शेड एवं आधुनिक सुविधाओं से युक्त यात्री प्रसाधन, लिफ्ट, रैंप निर्माण, एलईडी आधारित स्टेशन डिस्प्ले बोर्ड, आधुनिक कोच, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, सुरक्षा के लिए सीसी कैमरा, फ्री वाई-फाई समेत आदि कार्य कराए जाने हैं।
सहायक मंडल अभियंता उत्तर रेलवे मनीष धवन की माने तो जौनपुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। दो एफओबी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। स्टेशन भवन का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। तय समय सीमा में सभी कार्य होंगे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस