जनपद में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानो पर मनाया गया शिक्षक दिवस, सम्मानित किए गये शिक्षकगण

जौनपुर। स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उप-राष्ट्रपित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर मनाया गया।  इस अवसर पर शिक्षण कार्य में अनूठे और विशेष योगदान देने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित जनपद के परिषदीय,कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में कार्यरत 110 शिक्षक, 6 वार्डन 6 स्पेशल एजुकेटर, 2 पीएमश्री विद्यालय व 6 अन्य सहित कुल र 130 सम्मानित जनों  को  कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित प्रेक्षागृह में प्रशस्ति पत्र, अलंकरण देकर सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को देने का प्रमुख उद्देश्य शिक्षकों को अच्छे शिक्षण कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही बेहतर ढंग से समाज में शिक्षा की अलख जगाने के उनके प्रयासों को और प्रभावी बनाना है।


मुख्य अतिथि एम एल सी बृजेश सिंह प्रिंसू ने देश के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस मनाये जाने के बारे में बताया कि एक बार उनके छात्रों ने आदर सम्मान से उनसे पूछा कि क्या वह उन्हें उनके जन्मदिन पर कोई गिफ्ट दे सकते हैं और उनका जन्मदिन मना सकते हैं। इस पर डॉ. राधाकृष्णन ने छात्रों से उपहार लेने से मना कर दिया और कहा कि वे इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मना सकते हैं। जब बाद में उनका निधन हुआ तो उन्हें श्रद्धांजलि व सम्मान देने के लिए उनके जन्मदिन 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाये जाने का फैसला लिया गया।
कार्यक्रम का समापन विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद कर उन्हें नमन करते हुए बताया कि 05 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर शिक्षक दिवस का दिन उन्हें ही समर्पित है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और महान शिक्षाविद, भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। सर्वपल्ली राधाकृष्णन खुद एक बहुत अच्छे टीचर थे। 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में जन्मे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। विशिष्ट अतिथि द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा में किया जा रहे उत्कृष्ट सुधरो पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों से अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक पालन करते हुए भविष्य की पीढ़ी को सही दिशा दिखाते हुए सभी बच्चों के नैतिक विकास के साथ-साथ सर्वांगीण विकास किए जाने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम का समापन विशिष्ट अतिथि द्वारा गुरु की महिमा पर प्रकाश डालते हुए किया गया।
शिक्षक सम्मान के अवसर पर बीएसए डॉक्टर गोरखनाथ पटेल ने देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शिक्षक के रूप में स्थापित मानदंडों पर प्रकाश डालते हुए समस्त शिक्षकों से उच्च कोटि के  मानदंडों का पालन किए जाने की अपील करते हुए कहा कि शिक्षक भविष्य की पीढ़ियों को आकार देने और ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही अपने छात्रों की सफलताओं में योगदान देते हैं। इसके दृष्टिगत उत्कृष्ट कार्य करने वालों शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है। इससे अन्य शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी और वो विद्यालयों के उचित प्रबंधन और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान देंगे।
 बेसिक शिक्षा विभाग जौनपुर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत समस्त पटल सहायकों सहित, जिला समन्वय ,समस्त एस आर जी, एआरपी सहित जनपद के शिक्षक, छात्र एवं अभिभावक सम्मिलित रहे। छात्रों द्वारा महिला सशक्तिकरण, शिक्षा आदि के संबंध में मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल की अध्यक्षता में कुशलता पूर्वक संचालित किया गया।


विद्यार्थियों से होती है शिक्षक की पहचान- कुलपति
जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  के शिक्षक अतिथि गृह में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की मूर्ति पर शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को विश्वविद्यालय की  कुलपति प्रोफेसर वंदना सिंह ने पुष्प अर्पित कर नमन किया।
उन्होंने कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन चरित्र हम सबके लिए अनुकरणीय है। शिक्षक की पहचान उसके विद्यार्थियों से होती है, निरंतर विद्यार्थियों को दृष्टिगत रखते हुए कार्य करते रहे।  इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय  समेत  विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के शिक्षक उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के उमानाथ सिंह इंजीनियरिंग संस्थान में शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर प्रोफेसर रवि प्रकाश एवं प्रोफेसर मनोज मिश्रा ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।
इसी क्रम में व्यावहारिक मनोविज्ञान विभाग  में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में अध्यक्ष प्रोफेसर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक और विद्यार्थियों का संबंध आजीवन होता है. शिक्षक सदैव विद्यार्थियों का हित चाहता है. जनसंचार विभाग में आयोजित समारोह में विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज मिश्र एवं डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।
 व्यावसायिक अर्थशास्त्र विभाग में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मानस पांडेय, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के प्रोफेसर अशोक कुमार मिश्र, दून विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एचसी पुरोहित, डॉ आशुतोष सिंह, डॉ अमित वत्स ने  विचार व्यक्त किये. रज्जू भइया संस्थान में छात्रों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। संस्थान के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार यादव  ने शिक्षकों के महत्व को समझाया।
 विश्वविद्यालय के अन्य विभागों में भी शिक्षक दिवस पर कई कार्यक्रम किए गए। शिक्षक दिवस की विभिन्न गतिविधियों में प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. सौरभ पाल, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. रजनीश भाष्कर, प्रो. प्रमोद यादव, प्रो. राज कुमार, प्रो. नुपुर तिवारी,  उप कुलसचिव अमृत लाल, डॉ. रसिकेश,  डॉ. सुनील कुमार, डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव, डॉ. अनु त्यागी, डॉ. चन्दन सिंह, डॉ. विवेक पाण्डेय, डॉ. प्रमोद कौशिक, कपिल त्यागी समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।
मोहम्मद हसन में मनाया गया शिक्षक दिवस 
जौनपुर।मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज जौनपुर में डीएलएड एवं बी.एड समेत विभिन्न संस्थाओं में गुरुवार को महान दार्शनिक,पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया 
डीएलएड के प्रशिक्षुओं के द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं शिक्षा विद्वानों पर विचार व्यक्त किए गए
डीएलएड प्रारंभिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा सोनम त्रिपाठी को सम्मानित भी किया गया
इस मौके पर डीएलएड प्रभारी आरपी सिंह,डॉ कमरूद्दीन शेख,डॉ शाहनवाज खान,डॉ प्रेमलता गिरी, डॉ प्रज्वलित यादव,डॉ गुलाब मौर्य,संतोष सिंह,प्रवीण यादव,अहमद अब्बास खान,तकरीम फातिमा महाविद्यालय परिवार छात्र एवं छात्राएं मौजूद रहे कार्यक्रम का संचालन आंचल मौर्य एवं करिश्मा भारती ने किया

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस