जौनपुर में फिर मीठा जहर दोहरा पर प्रतिबंध लगाने की उठी मांग, डीएम ने प्रभावी कार्रवाई का दिया भरोसा



जौनपुर। जनपद में बनने व बिकने वाले मीठे जहर दोहरा पर प्रतिबंध लगाने की मांग जिले के युवा समाज सेवीयों एक बार फिर जिलाधिकारी को ज्ञापन देते हुए उठाई है। हलांकि विगत कई वर्षो से जनपद में बनने और बिकने वाले मीठे जहर दोहरा को बन्द कराने की मांग होती चली आ रही है लेकिन आज तक इस जहर को बनाने और बेचने वाले कारोबारियों पर कोई खास असर नहीं हो सका है आज भी मीठा जहर अधिक मूल्य पर बेचा जा रहा है। यहां बता दें कि तत्कालीन नगर मजिस्ट्रेट द्वारा वर्ष 2009 में दोहरे पर प्रभावी रोक लगाने के लिए एक आदेश से कार्यवाही की गईं लेकिन दीवानी न्यायालय के जज ने धनोपार्जन के चक्कर में नगर मजिस्ट्रेट के आदेश पर रोक लगा दिया फिर दोहरा अपनी गति से बिकने लगा इसके बाद दोहरे पर रोक लगाने के लिए जिले पूर्व के जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र, अरविंद मलप्पा बंगारी, दिनेश कुमार सिंह एवं मनीष कुमार वर्मा द्वारा प्रभावी कदम उठाया गया लेकिन सफलता नही मिल सकी थी जबकि उपरोक्त सभी जिलाधिकारीयों द्वारा जनपद जौनपुर के समस्त उपजिलाधिकारीयो को  को आदेशित किया गया कि क्षेत्राधिकारी गण (सीओ पुलिस) का सहयोग लेते हुए दोहरा के निर्माण ,भंडारण व विक्रय पर प्रभावी रोक लगाया जाय तथा जनपद जौनपुर के समस्त दोहरा वासियों के लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया। 
इसके बाद फिर दोहरा कारोबारियों द्वारा वर्तमान समय में दोहरा के स्थान पर पान मसाला के नाम से पुनः लाइसेंस प्राप्त कर लिया और वृह्द स्तर पर पुनः दोहरा वर्तमान  परिवर्तित नाम (पान मसाला) के नाम पर व्यवसाय कर रहे है। जौनपुर में दोहरा खाने से युवाओ का एक बड़ा समूह पीड़ित हैं इसलिए विकास तिवारी व अतुल सिंह की अगुवाई में युवाओं का एक समूह जो पिछले कई वर्षों से दोहरा पर प्रतिबंध लगाने की मांग करता चला आ रहा है आज 19 सितम्बर 24 को नवागत जिलाधिकारी से मुलाकात कर 85 पृष्ठो के साक्ष्य सहित एक ज्ञापन देकर जिलाधिकारी से उक्त खाद्य मादक पदार्थ मीठा जहर दोहरा के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की मांग की है।
उक्त अवसर पर विकास तिवारी व अतुल सिंह ने समुहिक रूप से कहा कि दोहरा का परिणाम है कि जनपद जौनपुर में काफ़ी युवा मुँह में फाइवोसिस ,दांत की बीमारी, गले का कैंसर, पेट का कैंसर व मुँह के कैंसर से पीड़ित होता चला जा रहा है लगभग डेढ़ दर्जन लोग इस मीठे जहर के कारण काल कवलित हो चुके है। हमारे बीच के यूवा साथी सौरभ शुक्ला भी दोहरा की लत का शिकार हो जाने के कारण काल के गाल में समा गये है। लगभग एक सैकड़ा से अधिक लोगो का उपचार तमाम कैंसर अस्पतालो में चल रहा है।
युवाओ की मांग है कि जनपद जौनपुर में महामारी का रूप ले चुके कैंसर रोग पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सर्वप्रथम दोहरा को पूर्व प्रतिबन्ध किया जाय तथा साथ ही उक्त विषय पर विस्तृत चर्चा हेतु तथा जनपद जौनपुर के युवाओं की पीड़ा व्यक्त करने के लिए अलग से आधे घंटे का समय जिलाधिकारी से ज्ञापन के माध्यम से मांगा गया है। पूरी बातें सुनने के बाद नवागत जिलाधिकारी दिनेश चंद्र ने आश्वासन दिया है कि यथाशीघ्र उक्त विषय पर विस्तृत चर्चा उपरान्त प्रभावी रोक के लिए आवश्यक ठोस कदम उठाए जायेंगे तथा सामाजिक रूप से जागरूकता कार्यक्रम चलाकर युवाओं को दोहरा छोड़ने के लिए अपील की जाएगी।
ज्ञापन देने वालो में विकास तिवारी, अतुल सिंह, विराज ठाकुर, अश्वनी सिंह मार्शल, डॉ अब्बासी, राजकुमार, निर्भय इत्यादि उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस