आखिरकार आईटीआई संस्थान में छात्रो का प्रवेश क्यों हुआ कम,जिम्मेदार है कौन


जौनपुर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्दीकपुर में पहले से संचालित आईटीआई व टाटा कंपनी के द्वारा निर्मित आधुनिक वर्कशॉप में चल रहे ट्रेडों में छात्रों ने प्रवेश कम लिया है। जहां पर तीन काउंसलिंग पूरी होने के बाद अभी तक 40 फीसदी सीटें खाली रह गई हैं। लोगों का कहना है कि इन ट्रेडों में छात्र प्रवेश लेने में रुचि कम दिखा रहे हैं।
राजकीय आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान सिद्दीकपुर में 15 से ज्यादा ट्रेड संचालित होते हैं। इन ट्रेडों में प्रवेश की प्रक्रिया पिछले महीने शुरू हुई थी छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिल रहा है। आईटीआई परिसर में कुल 548 सीटों पर प्रवेश होना है, लेकिन दो काउंसलिंग हो जाने के बाद भी अभी 40 फीसदी सीट खाली हैं। युवाओं का रुझान अब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रति कम होता नजर आ रहा है। दो सूची में आवंटन होने के बावजूद 60 फीसदी विद्यार्थियों ने ही राजकीय आईटीआई में प्रवेश लिया है। मंगलवार को दो सूची के प्रवेश की अंतिम तिथि बीत गई। संस्थान के अधिकारी तीसरी सूची जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। राजकीय आईटीआई में तमाम ऐसे ट्रेड ऐसी हैं, जिनके लिए किसी ने आवेदन ही नहीं किए हैं। विद्यार्थियों की रुचि नहीं होने से सीटें खाली रह सकती हैं। वर्ष 2024-25 सत्र के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया के तहत आईटीआई में संचालित व्यवसायों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन मांगे गए थे।
राज्य सरकार की तरफ से टाटा कंपनी से एमओयू होकर राजकीय आईटीआई परिसर में बने आधुनिक आईटीआई में आधुनिक शिक्षा की व्यवस्था भी धरातल पर पूरी तरीके से नहीं उतर रही है। यहां पर चार ट्रेड के संचालन की अनुमति मिली थी, लेकिन इन ट्रेडों में प्रवेश लेने वाले छात्रों ने रुचि नहीं दिखाई है। एक-दो एडमिशन ही अभी इन ट्रेडों में हो पाया है।

इन ट्रेडों में इतनी सीटें खाली :-
प्लंबर में 46 सीटें, सेविंग टेक्नोलॉजी महिला में 15 सीटें, सरफेस ओरिएंटेशन टेक्निक में 20 सीटें, बिल्डर में 41 सीटें, वायरमैन में 13 सीटों पर प्रवेश कम आए हैं। वही ग्रुप-ए में कंप्यूटर ऑपरेटर में प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में एक, कस्टमोलॉजी महिला में तीन, इलेक्ट्रीशियन में तीन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक में नौ, फिटर में नौ, इंडस्ट्रियल रोबोटिक एंड डिजिटल मैन्यूफैक्चरिंग तकनीक में 27, मशीनिस्ट में छह, मैकेनिक मोटर व्हीकल मैकेनिक ट्रैक्टर में 14, मैकेनिक इलेक्ट्रिकल व्हीकल में दो, स्टेनोग्राफर एंड क्रिटिकल असिस्टेंट हिंदी महिला में नौ, स्टेनोग्राफर सेक्रेटरी असिस्टेंट हिंदी में 13, टर्नर में 31 सीट अभी तक खाली हैं। इन अलग-अलग ट्रेडों में 20 से 50 सीटें रखी गई हैं।
प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि तीसरी काउंसलिंग में बच्चे इन सीटों पर प्रवेश लेंगे। आधुनिक आईटीआई में प्रवेश की संख्या कम है। प्रयास किया जा रहा है कि इन सीटों पर भी छात्र प्रवेश लें।


Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस