विकसित भारत के लिए युवाओं का योगदान महत्वपूर्ण-प्रो. अजय द्विवेदी


वित्तीय अध्ययन विभाग में तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन

जौनपुर।प्रबंध अध्ययन संकाय के वित्तीय अध्ययन विभाग में प्रोस्पेरिटी अनलीश्ड : ए विज़नरी गाइड टू विकसित भारत 2047 विषयक एक तीन दिवसीय स्टूडेंट्स सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य विकसित भारत के विभिन्न घटकों पर चर्चा करना और  छात्रों को प्रेजेंटेशन स्किल को बढ़ाना था।
तीन दिन तक चले सेमिनार में कुल लगभग 30 छात्र -छात्राओं ने प्रतिभाग किया तथा विकसित भारत 2047 से सम्बंधित कुल छः उप विषय जैसे कि सतत विकास लक्ष्य, स्मार्ट सिटी मिशन, वित्तीय समावेशन और बैंकिंग सुधार, शिक्षा सुधार, डिजिटल इंडिया तथा लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण पर उन्होंने अपना शोध पत्र पढ़ा।
कार्यक्रम के प्रेरणास्रोत तथा प्रबंध अध्ययन संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. अजय द्विवेदी ने कहा कि भारत के युवाओं के सामर्थ्य का अधिकतम योगदान सुनिश्चित करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य 2047 प्राप्त किया जा सकता है। बशर्ते युवाओं को सही मार्गदर्शन मिले जिसमें उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। विभागाध्यक्ष डा. आलोक गुप्ता ने कहा कि भारत अब थर्ड वर्ल्ड कंट्री की पहचान से बाहर निकलते हुए वैश्विक जगत पर अपनी एक नयी पहचान बना रहा है तथा अपनी बारगेनिंग पॉवर को पहले से और मजबूत कर रहा है। प्राध्यापक सुशील कुमार ने छात्र छात्राओं को प्रेजेंटेशन स्किल की महत्ता और वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। छात्रों ने कहा कि इस तरह के कार्यकम के आयोजन से न केवल उनकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ाती है अपितु आत्मविश्ववास में भी उत्तरोत्तर वृद्धि होती है जो कि सर्वांगीण विकास का द्योतक है।
संयोजक अबू सालेह ने सबका स्वागत किया और अंत में आयोजन सचिवद्वय मनोज कुमार त्रिपाठी तथा यशि सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।
इस मौके पर आशु सिंह, आशीष सिंह, भरत राय, दीपक प्रजापति, दिव्या तिवारी, गंगा सागर सिंह, किशन चौहान, प्रियांशी सिंह, रीतेश कुमार, रुपाली चौरसिया, सबा खातून, सौम्या गुप्ता, सेजल श्रीवास्तव, शिवम् अस्थाना, श्याम त्रिपाठी, विशाल यादव आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस