अव्यवस्थित दिनचर्या, खानपान, तनाव व ब्लडप्रेशर है ह्रदय रोग का मुख्य कारण - डा वी एस उपाध्याय

जौनपुर।  लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा विश्व ह्रदय दिवस के अवसर पर हृदय रोग के प्रति जागरूकता लाने और हृदय सम्बन्धी रोगों से बचाव के उद्देश्य से कार्यक्रम आशा दीप हास्पिटल पर आयोजित किया गया। जिसमे लगभग 128 लोगों की जांच की गई तथा ह्रदय रोग के प्रति सावधानी बरतने हेतु जागरूक किया गया। 
इस अवसर पर वरिष्ठ ह्रदय एवं डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डा0 वी एस उपाध्याय ने कहा कि ह्रदय रोग बहुत ही घातक बीमारी हैं। आंकड़े बताते हैं कि पूरे विश्व में हर साल लगभग 1 करोड़ लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है और इनमें से आधे तो अस्पताल पहुँचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। इसलिए इसके प्रति जागरूकता व सावधानी बहुत ज़रूरी है। 
हृदय रोग के कारण बताते हुए डाॅ उपाध्याय ने कहा कि हृदय रोग के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है हमारी अव्यवस्थित दिनचर्या, खानपान, तनाव आदि। अधिकांश मरीजों में हृदय रोग का मुख्य कारण तनाव पाया गया है। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी इसकी मुख्य वजह मानी जाती है। दिल को स्वस्थ रखने के उपाय बताये कि, अपनी दिनचर्या में थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालें, प्रतिदिन कम से कम आधा घंटे व्यायाम करना हृदय के लिए अच्छा माना गया है। समय की कमी है तो आप टहल भी सकते हैं। लोगों का अधिकतर समय कार्य स्थल या कार्यालय में निकलता है ऐसे में अपनी कार्यप्रणाली को व्यवस्थित रखें। सेहत के अनुरूप शुद्ध और पौष्टिक आहार लें। नमक के सेवन कम मात्रा में करें। कम वसा वाले आहार लें। ताजी सब्जियां और फल खाएं । समय पर नाश्ता और भोजन करें। तम्बाकू और अन्य व्यसनों से दूरी बनाये रखें। एक ही अवस्था में अधिक समय तक बैठे रहना हृदय के लिए खतरनाक हो सकता है।उन्होंने कई प्रकार से उदाहरण देकर ह्रदय रोग से बचने के तरीके समझाये। 


इस अवसर पर शकील अहमद, राधेरमण जायसवाल, डा एस के उपाध्याय, डा भास्कर शर्मा, डा आशीष यादव, डा राकेश मौर्य, सुभाषचंद्र यादव, अवधेश मौर्य, राम कुमार साहू, संदीप गुप्ता, आदित्य साहू, अरविंद कुमार आदि सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। संचालन मो मुस्तफा ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

नईगंज में गोली मारकर युवक को घायल करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार गया जेल

मूर्ति विसर्जन के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक झुलसे,दो की दर्दनाक मौत

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची