अटल इण्डस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत औद्योगिक क्षेत्र सीडा का होगा चतुर्दिक विकास - रवीन्द्र कुमार माँदड़


जौनपुर। सतहरिया औद्योगिक विकास प्राधिकरण (सीडा) में जिलाधिकारी /मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा भ्रमण किया गया एवं उद्यमियों के साथ उनकी समस्याओं के दृष्टिगत बैठक की गयी।जिलाधिकारी / मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ द्वारा उद्यमी संगठनों को अवगत कराया गया कि सीडा प्राधिकरण के अन्तर्गत शासन द्वारा अटल इण्डस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन के सापेक्ष सड़क, नाली, जलापूर्ति, पथ-प्रकाश, नाला निर्माण एवं पार्कों का विकास, वाटर हेड टैंक आदि के विकास कार्य हेतु धनराशि स्वीकृत की गयी है। शासन द्वारा धनराशि अवमुक्त करने के पश्चात् सीडा में सुनियोजित तरीके से चतुर्दिक विकास कार्य प्रारम्भ किया जायेगा, जिससे उद्यमियों की अवस्थापना सम्बन्धी समस्याओं का समाधान हो सकेगा। उद्यमियों द्वारा यूपीसीडा के नियमावली के स्थान पर सीडा की नियमावली बनाने की मांग के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा उद्यमी संगठन के प्रतिनिधियों से एक प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा सम्यक विचारोपरान्त नियमानुसार कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा सीडा में निर्माणाधीन बाउण्ड्रीवाल की समस्या के शीघ्र समाधान हेतु सक्षम स्तर पर अनुश्रवण किये जाने का निर्देश दिया गया। यह भी निर्देशित किया गया कि सीडा में आवंटन योग्य भूखण्डों का चिन्हिकरण कर प्रस्तुत किया जाय। इसके साथ ही सीडा में औद्योगिक क्षेत्र के विकास हेतु द्वितीय फेज के अन्तर्गत भूमि क्रय किये जाने के सम्बन्ध में किसानों से समन्वय स्थापित कर उन्हें समझौता वार्ता से भूमि लिये जाने हेतु सहमत करने का प्रभावी प्रयास किया जाय।
जिलाधिकारी द्वारा सीडा की समीक्षा के दौरान यह निर्देशित किया गया कि सीडा में उच्छिष्ट जल के शोधन हेतु एस०टी०पी० संयंत्र की स्थापना करायी जाए। बैठक में उपस्थित कार्यदायी संस्था सी०एन०डी०एस० के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया कि अटल इण्डस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन के अन्तर्गत सीडा के कराये जाने वाले कार्य का विवरण प्राप्त कर शीघ्र ही विस्तृत आगणन प्रस्तुत किया जाय। इसके अतिरिक्त सीडा प्रांगण स्थित फिल्ड हास्टल एवं गेस्ट हाउस का शीघ्र मरम्मत कराये जाने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उद्यमी संगठनों द्वारा जिलाधिकारी द्वारा सीडा क्षेत्र में जलापूर्ति, नाली, सड़क व विद्युत सम्बन्धी समस्याओं से अवगत कराया गया है।जिलाधिकारी द्वारा इस सम्बन्ध में सीडा के उपस्थित अधिकारियों से जानकारी ली गयी। सम्बन्धित द्वारा बताया गया कि सीडा में एक ही वाटर हेड टैंक से सीडा के उत्तरी एवं दक्षिणी सेक्टर में स्थित औद्योगिक, आवासीय व वाणिज्यिक भूखण्डों को जलापूर्ति की जाती है। जलापूर्ति लाईन काफी पुरानी होने से जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने के कारण जलापूर्ति में बाधा उत्पन्न हो जा रही है। जलापूर्ति सुनिश्चित किये जाने के दृष्टिगत जल निगम से प्रस्ताव प्राप्त कर शीघ्र ही वाधारहित जलापूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।बैठक में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, प्रबंधक (प्र०/सा०), प्रबन्धक (सिविल), आई०आई०ए० एवं उद्यमी विकास समिति के अध्यक्ष व अन्य उद्यमीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस