यूपी बोर्ड ने 2025 की परिक्षा के लिए शुरू कर दिया केन्द्र निर्धारण की प्रक्रिया, जानिए कब तक देना होगा आवेदन



यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रधानाचार्यों से परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए 25 सितंबर तक आवेदन मांगे गए हैं। उसके बाद इसकी अन्य प्रक्रिया होगी। केंद्र निर्धारण का काम 28 नवंबर तक पूरा करना होगा।
यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी 2025 में कराई जा सकती है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुचितापूर्ण और नकल विहीन कराना यूपी बोर्ड के लिए चुनाैती है। पिछले वर्ष केंद्र निर्धारण में हर स्तर पर सतर्कता बरती गई थी। इसलिए परीक्षा के दाैरान नकल के मामले कम आए।
यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने बताया कि जिन विद्यालयों में केंद्र बनाए जाने हैं, उनके प्रधानाचार्यों से 25 सितंबर तक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर आवेदन मांगा गया है। वह विद्यालय के भाैतिक संसाधन का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। केंद्र निर्धारण की जांच के लिए जिलाधिकारी की ओर से तहसील स्तरीय समिति बनाई गई है। वह समिति 30 सितंबर विद्यालय का जियो लोकेशन अपलोड करेगी। उसके बाद 15 अक्तूबर तक विद्यालयों का भाैतिक सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन की रिपोर्ट वेबसाइट पर 20 अक्तूबर तक अपलोड की जाएगी।
उसके बाद छात्र संख्या के आधार बनाए जा रहे केंद्रों का विवरण दो नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। ऑनलाइन चयनित हुए केंद्रों की सूची जनपदवार अखबारों में प्रकाशित करवाकर छह नवंबर तक आपत्ति ली जाएगी। इसमें छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य, प्रबंधक आदि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर आपत्ति कर सकते हैं।
आपत्तियों का निस्तारण 11 नवंबर तक किया जाएगा। इसके बाद जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति 15 नवंबर तक अनुमोदन देगी और उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अनुमोदन के बाद फिर से 20 नवंबर तक वेबसाइट पर आपत्ति ली जाएगी। आपत्तियों के निस्तारण के बाद 28 नवंबर तक केंद्र निर्धारण पूरा हो जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस