यह आजादी देश के वीर सपूतों ने अपने प्राणो की आहुति देकर हमें दिलाई है इसे व्यर्थ नहीं गंवाना है - गिरीश चन्द यादव


जौनपुर। जनपद में 78 वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण विभाग गिरीश चंद्र यादव ने ध्वजारोहण किया तत्पश्चात मंत्री सहित सदस्य विधानसभा परिषद बृजेश सिंह "प्रिंसू" , जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड ने पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड पर दीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत किया गया। 
कार्यक्रम में हर घर तिरंगा के कार्यक्रम के तहत  निबन्ध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं उ०प्रा०वि० बिथार की कक्षा 8 की रिया यादव, उ०प्रा०वि० गरियांव की कक्षा 8 की छात्रा प्रिंसी मिश्रा, उ०प्रा०वि० मयंदीपुर की कक्षा 8 की छात्रा शगुन यादव, उत्तर प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर की कक्षा 8 की छात्रा सेजल बिन्द, उ०प्रा०वि० बड़ेरी गार्गी मिश्रा कक्षा 07, उ० प्रा०वि० डीहजहनिया की कक्षा 8 के छात्र अनुज यादव, उ०प्रा०वि० कुकुड़ीपुर के कक्षा 8  के छात्र श्रेयश जैसवार, उ०प्रा०वि० भूलनडीह आलिया बानो कक्षा 07, उ०प्रा०वि० ढेमा विवेक कुमार गौतम कक्षा 6 को राज्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।  
इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री यादव ने  जनपद वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के चरणो में शीश झुकाकर उनको नमन किया और कहा कि उनके नेतृत्व में ही डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी, डॉ० भीमराव अंबेडकर जी, सरदार भगत सिंह, राम प्रसाद बिस्मिल जी, चंद्रशेखर आजाद जी ऐसे सभी वीर सपूत जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर इस देश को आजादी दिलाई। काकोरी ट्रेन एक्शन नाम बदलने पर उन्होंने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि आज इस बात का संकल्प लेकर जाएं कि देश सबसे बड़ा है और देश के आगे कुछ भी नहीं है। भारत की संस्कृति को लोग पूरी दुनिया में पहचानते हैं और जानते हैं। देश में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भगवान श्रीराम जी के मंदिर का निर्माण हुआ और इससे ज्यादा और उपलब्धि क्या हो सकती है। भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से प्रगति किया है डिजिटल पेमेंट में दुनियां के देशों में नंबर एक है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्र ऐसे महापुरुषों को अपना आदर्श मानकर उनके मार्गदर्शन पर आगे बढ़ता रहेगा। वर्ष 2047 तक इस देश को आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने लिया है। भारत आत्मनिर्भर बनेगा और इसी संकल्पना को पूर्ण भाव से देश के नागरिकों द्वारा पूर्ण किया जायेगा। 
सदस्य विधान परिषद बृजेश सिंह "प्रिंसू" ने कहा कि आज एक ऐसा शुभ अवसर है जो स्वतंत्रता सेनानियों के संकल्पों, उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की याद दिलाता है। ज्ञात और अज्ञात किसी भी रूप में जिन लोगों ने देश को आजाद करने में अपना योगदान किया और अपना बलिदान दिया उन सभी के प्रति अपने कृतज्ञता व्यक्त किया। 
निश्चित रूप से हम कह सकते हैं कि हमारा उत्तर प्रदेश बदल रहा है हमारा देश बदल रहा है। इन छोटे-छोटे बच्चों का आत्मविश्वास उनका प्रदर्शन उनका मंचन जिस तरीके से आज हो रहा है, उत्तर प्रदेश के परिवर्तन का परिचायक है। उन्होंने सभी जनपद व देशवासियों से राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुए कार्य करने का आहवाहन किया। उन्होंने कहा कि देश के लिए क्रांतिकारियों ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। सभी ने एक स्वर में कहा कि विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने कहा कि अमर शहीदों के बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी बड़े संघर्षों व बलिदानों के उपरांत मिली है, इसलिए सभी इस आजादी की महत्वता को समझें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मिले, यह सुनिश्चित करें।        
कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरखनाथ पटेल के नेतृत्व में रमेश यादव की टीम के द्वारा बुंदेलखंडी नृत्य और सविता अंशुमन के द्वारा देशभक्ति गीत और एमएसडी शादाब ग्रुप के द्वारा मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया गया। इसके साथ ही कंपोजिट विद्यालय गुरैनी, प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन, उदपुर गेलवा, बदलापुर, सिद्दीकपुर और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय करंजाकला के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। सूचना एवं संस्कृति विभाग के पंजीकृत गायक दीपक पाठक, विवेक मिश्रा, राहुल पाठक सहित कुसुकलता सोनकर आदि के  द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन सलमान शेख के द्वारा किया गया। प्रभारी पर्यटन सूचना अधिकारी मनोकामना राय द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन पर धन्यवाद ज्ञापित किया गया।  
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट इशिता किशोर, इनकम टैक्स कमिश्नर कविता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, नगर मजिस्ट्रेट इंद्रनंदन सिंह, परियोजना निदेशक कृष्ण करुणाकर पांडेय, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला सहित जिलास्तरीय अधिकारीगण, कर्मचारीगण, शिक्षकगण सहित अन्य उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस