काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव की पूर्व संध्या पर क्रान्ति कारियों की याद में हुआ यह कार्यक्रम, उनके आदर्शो पर हुई चर्चाएं


जौनपुर। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव मनाये जाने की पूर्व संध्या पर मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज में क्रांतिकारियों की याद में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। परियोजना निदेशक कृष्ण करुनाकर पांडे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल, प्राचार्य अब्दुल कादिर, प्रभारी पर्यटन सूचना अधिकारी सहित अन्य अतीथिगणों ने दीप प्रज्वलन किया गया तथा शहीद हुए क्रांतिकारियों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग के छात्रों द्वारा क्रांतिकारियों के भूमिका के साथ ही उनके बलिदान के बारे में जानकारी दी गई तथा नृत्य प्रस्तुति की गई। इस दौरान संस्कृति विभाग के पंजीकृत गायक द्वारा प्रस्तुति भी दी गई । मोहम्मद हसन कालेज के प्राचार्य अब्दुल कादिर ने अतिथियों का स्वागत किया और वीर क्रान्तिकारियो के बारे विस्तार से जानकारी प्रदान की। 
इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी गजराज सिंह के पौत्र  संजय सिंह के परिवार जनों को सम्मानित किया गया। बाबू गजराज सिंह जमुनिया के निवासी थे 1942 में दांडी यात्रा में 03 वर्ष जेल रहे। पूरे जीवन मे कुल 11 वर्ष जेल में बिताया। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल ने वीर क्रान्तिकारियो के बारे में विस्तार से चर्चा की । उन्होंने बताया कि क्रांतिकारियो का उद्देश्य देश की विदेशियों की गुलामी से आजाद कराना था। हमारा नैतिक दायित्व बनता है कि उनका स्मरण किया जाए। काकोरी कांड में शहीद क्रांतिकारियों में गंगा जमुनी की तहजीब थी। उनके आदर्श चरित्र  और नैतिक मूल्यों के अनुसरण की आवश्यकता है। 
इसके पश्चात कवि प्रखर द्विवेदी द्वारा इस घटनाक्रम तथा क्रांतिकारियों के बलिदान पर प्रकाश डाला गया। परियोजना निदेशक ने कहा कि आज का दिन पुनः अपने देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले क्रांतिकारियों को याद करना है जिन्होंने देश की खातिर अपना प्राण भी न्योछावर कर दिया।
इस अवसर पर गायिका कुसुम लता सोनकर ने देश भक्ति गीत गाकर देश के प्रति सेवा भावना जागृत की। गायक अवनीश तिवारी जी के द्वारा " ई तिरंगा हमरे देश के निशानी हवे" लोक गीत गाकर समा बांधा गया। मोहम्मद हसन कालेज की  छात्रा नेहा ने दिल दिया हैं जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए "देश भक्ति गीत गाया। प्रभारी पर्यटन सूचना अधिकारी मनोकामना राय ने उपस्थित सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर कॉलेज के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं सहित अन्य उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस