वैश्विक पर्यावरण समस्याएं मानवता के लिए चिंताजनक: डॉ सत्यप्रकाश



केमिकल कम्युनिकेशन सोसाइटी, रसायन विभाग के द्वारा हुआ व्याख्यान

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान में शुक्रवार को केमिकल कम्युनिकेशन सोसाइटी एवं रसायन विभाग के द्वारा पर्यावरणीय मुद्दों और उनके समाधान पर सतत विकास के लिए एक आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन किया गया।
इस विशेष कार्यक्रम के आमंत्रित वक्ता डॉ सत्य प्रकाश, जे.एन.आर.एम. पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार ने प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति जागरूकता के महत्व और इसके जीवन, परिवार और पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को रेखांकित करते हुए इसके महत्व को बताया। डॉ प्रकाश ने किस प्रकार व्यक्तिगत अनुभव और भूगोल का ज्ञान विभिन्न क्षेत्रों की समझ को बढ़ाता है व पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यवस्थित अध्ययन की आवश्यकता पर और व्यवस्था, प्रबंधन व पर्यावरण के बीच के संबंधों की चर्चा की। उन्होंने अंडमान और निकोबार दीप समूह के पर्यावरण पारिस्थितिकी  का संक्षिप्त उल्लेख किया साथ ही प्रकृति को समझने और समन्वय करने में आने वाली समस्याओं और पर्यावरण अध्ययन के व्यवस्थित अनुप्रयोग की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं और रज्जू भैया संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो देवराज सिंह ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण से संबंधित समस्याओं के समाधान में संपोषणीय विकास की धारणा महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर डॉ नितेश जायसवाल ने बढ़ते वैश्विक तापमान को लेकर जारी वैश्विक चिंता व समाधान पर चर्चा की।
अतिथियों का स्वागत रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ प्रमोद कुमार ने किया। डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों के अध्ययन और शोध में रुचि बढ़ाने में मदद करते हैं।
 सोसाइटी के अध्यक्ष एमएससी केमिस्ट्री के छात्र हर्ष चौरसिया ने सोसाइटी के कार्यों और उद्देश्यों से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन सोसाइटी की समन्वयक एमएससी केमिस्ट्री की छात्रा उन्नति सिंह ने किया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन सोसाइटी की सचिव उपासना उपाध्याय ने किया।
इस अवसर पर मिथिलेश यादव, डॉ अजीत सिंह, डॉ दिनेश कुमार वर्मा, डॉ श्याम कन्हैया सिंह, डॉ श्रवण कुमार, डॉ सुजीत कुमार चौरसिया, डॉ नीरज अवस्थी तथा डॉ विजय शंकर पाण्डेय अन्य सहायक प्रोफेसर, सोसाइटी के अन्य मेंबर और एमएससी के सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस