शहीदों के सम्मान में पीयू में निकाला गया साइकिल मार्च


शहीदों के शिलापट्ट पर कुलपति ने अर्पित की पुष्पांजलि

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना परिसर इकाई द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर शुक्रवार को मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने शहीद शिलापट पर पुष्पांजलि अर्पित कर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर शहीदों की वीरता और उनके द्वारा दिए गए बलिदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन स्वतंत्रता के प्रति हमारे वीर क्रांतिकारियों की अटूट प्रतिबद्धता और बलिदान की प्रतीक थी। यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक अहम हिस्सा है, जिसने हमें आजादी की राह पर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस महोत्सव का उद्देश्य नई पीढ़ी को उस संघर्ष की गाथा से अवगत कराना और उन्हें राष्ट्रप्रेम की भावना से प्रेरित करना है। साथ ही साथ शहीदों की याद में एक विशेष साइकिल मार्च का भी आयोजन किया गया। साइकिल मार्च का उद्देश्य न केवल शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करना था, बल्कि समाज में जागरूकता फैलाना और स्वतंत्रता संग्राम की भावना को जीवित रखना भी था। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक विनोद सिंह ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज हम उन वीरों को नमन करते है जिन्होंने अपने जीवन को राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दिया। उनके सपनों को साकार करने के लिए हमें एकजुट होकर सशक्त भारत का निर्माण करना होगा। इस अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई एवं क्विज़ एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज़ एवं निबंध प्रतियोगिता में 200 से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इसके साथ ही डॉ. नितेश जायसवाल ने काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित आलेख का वाचन कर छात्र-छात्राओं को संबोधित किया।
इस अवसर पर छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अजय द्विवेदी,  निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार यादव,  प्रो. आचार्य विक्रम देव,  प्रो. मिथिलेश सिंह,  प्रो. सौरभ पाल,  प्रो. रजनीश भाष्कर,  काकोरी ट्रेन एक्शन के नोडल अधिकारी प्रो. गिरिधर मिश्र,  डॉ. पुनीत कुमार धवन एवं डॉ. शशिकांत यादव,  हर घर तिरंगा के नोडल अधिकारी प्रो. मनोज मिश्र, उपकुलसचिव अमृत लाल, डॉ. श्याम कन्हैया,  डॉ. मनोज कुमार पांडेय,  डॉ. नीरज अवस्थी,  डॉ. सुजीत चौरसिया,  डॉ. संदीप वर्मा,  डॉ. विशाल यादव,  डॉ. ज्ञानेंद्र पाल,  डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ. प्रमोद कुमार कौशिक, डॉ. इंद्रेश गंगवार, नीरज कुमार आदि एवं बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस