डीआईजी वाराणसी का सख्‍त निर्देश: तस्करी की गाड़ियां जिन रास्तों से गुजरेंगी, नपेंगे वहां के थानेदार


शराब, पशु, गांजा की गाड़ियां पकड़ी गईं तो कार्रवाई की आंच से झुलसेंगे चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर के थानेदार 

वाराणसी रेन्ज के डीआईजी ओपी सिंह ने शख्त आदेश जारी किया है कि वाराणसी रेन्ज में तस्करी की गाड़ियां जिन-जन रास्तों से गुजरेंगी, वहां के थानेदार नपेंगे। इस आदेश के पश्चात अब भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारी छद्म वेश में इनपुट जुटा रहे हैं। अफसरों की सख्ती के कारण थानेदार भी गुडवर्क करने के फिराक में हैं। अधिकारी उपरोक्त की रणनीति भ्रष्टाचार को शून्य के स्तर ले जाने की है।
पुलिस अधिकारी तस्करों के पकड़े जाने पर उनसे जानेंगे कि किन-किन जिलों और थाना क्षेत्रों से होते पहुंचे हैं। सच्चाई जानने के बाद संबंधी थानों के प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। बलिया में एडीजी की छापेमारी में वसूली का खेल उजागर होने के बाद वाराणसी परिक्षेत्र में कार्रवाई की मुहिम छिड़ी है।
वाराणसी परिक्षेत्र के चंदौली और गाजीपुर की सीमा बिहार से जुड़ती है। बिहार में शराब पर पाबंदी के कारण हरियाणा और दिल्ली की शराब कई जिलों के रास्ते बिहार पहुंचती है। पशुओं से भरी गाड़ियां बिहार के रास्ते पश्चिम बंगाल तक पहुंती हैं।शराब और पशुओं की गाड़ियां पकड़ी भी जाती हैं। पुलिस की सख्ती के बावजूद गाड़ियों का पकड़ा जाना दर्शा रहा कि तस्कर अधिकांश गाड़ियां पास कराने में सफल हो रहे हैं।
एसपी चंदौली की कार्रवाई निरीक्षक (लिपिक) विजय प्रताप सिंह और मुख्य आरक्षी महेश शुक्ला यातायात पुलिस को भ्रष्टाचार मामले में निलंबित और केस दर्ज हुआ। अनैतिक कार्य उजागर होने पर पांच दारोगा, 23 मुख्य आरक्षी, 18 सिपाही व एक कंप्यूटर आपरेटर समेत 47 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर। बार्डर पर गश्त में लापरवाही पर इंस्पेक्टर और आठ पुलिसकर्मी निलंबित किए गए। एक ही थाना और पुलिस चौकी पर वर्षों से जमे पुलिसकर्मियों हटाए गए।
गाजीपुर एसपी की कार्रवाई बिहार बार्डर की चौकी बारा, पिकेट ड्यूटी पर तैनात दो मुख्य आरक्षी लाइन हाजिर। बिहार बार्डर की पुलिस चौकी बारा, चौकी देवल, चौकी देवैथा, चौकी अभईपुर, चौकी ताजपुर कुर्रा पर नये पुलिसकर्मियों की तैनाती। एक दारोगा, 15 हेड कांस्टेबल, 24 सिपाही खराब कार्य प्रणाली पर हटाए गए।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस