सीएचसी और पीएचसी पर नहीं है पर्याप्त डॉक्टर मरीज है परेशान,फर्मासिस्ट और वार्ड ब्वाय के सहारे मरीजो का इलाज



जौनपुर। जिले के 22 सीएचसी और 73 पीएचसी पर डॉक्टरों की कमी बनी हुई है। कुल 73 सीएचसी और पीएचसी पर डॉक्टरों के 253 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 93 खाली हैं। इसके कारण मरीजों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है। कहीं पर फार्मासिस्ट और वार्ड बॉय के सहारे मरीजों का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों की कमी के चलते मरीज इलाज के लिए भटकते हैं। मरीजों तो आते हैं, लेकिन डॉक्टर के नहीं मिलने के कारण वह दवा लेकर लौट जाते हैं। सीएचसी और पीएचसी पर डॉक्टरों की कमी के कारण मरीजों को जिला मुख्यालय या फिर निजी अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा है। मरीज स्वास्थ्य व्यवस्था को कोसते हुए सुने जाते हैं। कुछ मरीजों का आरोप है कि उन्हें बाहर से दवा खरीदने के लिए पर्चा लिखा जाता है।
सीएचसी महराजगंज के प्रभारी अधीक्षक डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि यह सीएचसी एक डॉक्टर और एक प्रभारी के भरोसे चल रहा है। डॉक्टरों के कुल चार पद खाली हैं। हर रोज ओपीडी में 70 से 80 मरीज आते हैं। किसी की जांच होती है तो किसी को एक्स-रे कराना होता है। स्टाफ की कमी के कारण परेशानी होती है। डॉक्टरों की तैनाती के लिए सीएमओ को पत्र लिखा है।
मछलीशहर के अधीक्षक मेजर तपिश कुमार ने बताया कि अस्पताल में सृजित एनेस्थिसिया, सर्जन, स्त्री रोग विशेषज्ञ के अलावा ओपीडी के लिए दो डॉक्टरों के पद खाली हैं। अस्पताल के ओपीडी रजिस्टर के अनुसार 300 से 400 तक मरीज प्रतिदिन देखे जा रहे हैं। डॉक्टरों की कमी के कारण मरीज बिना इलाज के लौट जा रहे हैं।
सिरकोनी क्षेत्र के नेहरू नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि छह डॉक्टरों की जगह मात्र दो की तैनाती है। यहां स्टाफ नर्स नहीं है। इसके कारण प्रसव कराने में समस्या आ रही है। एक ही फार्मासिस्ट है। हर रोज ओपीडी में 100 से 150 मरीज देखे जाते हैं।
शाहगंज सीएचसी पर चिकित्सकों के छह पद हैं। जिसमें से तीन की तैनाती है, तीन पद खाली हैं। आर्थो, चाइल्ड और एमडी मेडिसीन के डॉक्टर नहीं है। सीएचसी पर 400 मरीज रोज आते हैं। अधीक्षक रफीक फारुकी ने बताया की यहां पर तीन चिकित्सक और एक फार्मासिस्ट की जरूरत है।
सीएमओ डॉ. लक्ष्मी सिंह कहती है कि जनपद में डॉक्टरों के कमी की शिकायतें मेरे संज्ञान में हैं। इसके लिए शासन स्तर को लगातार पत्र लिखा जा रहा है। वहां से प्रक्रिया पूरी होते ही डॉक्टरों की बहाली हो जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस