महान शहीदों की शहादत का प्रतिफल है आजादी: हृदय प्रसाद सिंह 'रानू'

स्वतन्त्रता के साथ समग्र सोंच रखने की जरूरत : प्रो. रणजीत कुमार पाण्डेय 
जौनपुर। गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर,जौनपुर में दिनांक 15 अगस्त,2024 को स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।प्रबंधक श्री हृदय प्रसाद सिंह 'रानू' ने झंडारोहण के पश्चात उपस्थित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महान शहीदों की शहादत का प्रतिफल है आजादी। यह आजादी कठिन मेहनत और बलिदानों के बाद मिली।हमें इसके महत्व को समझना चाहिए और महान शहीदों को स्मृतियों में रखना चाहिए।इसके साथ उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग को ध्यान रखते हुए पर्यावरण संरक्षण तथा वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। तत्पश्चात् महाविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह 2024 आयोजित किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो.रणजीत कुमार पाण्डेय ने कहा कि हमें स्वतंत्रता के साथ समग्र सोच रखने की आवश्यकता है।हम वैश्विक जगत में किस प्रकार से अपनी पहचान बनाएं इस पर ध्यान केंद्रित करना होगा।प्रो. अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता के 78 वर्ष पूरे होने पर हमें देश वर्तमान स्थिति पर विचार करने की आवश्यकता है । उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।विभागाध्यक्ष इतिहास एवं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक प्रो. राकेश कुमार यादव ने स्वतंत्रता आंदोलन और महान सेनानियों के योगदान की चर्चा की । उन्होंने छात्र-छात्राओं से देश के प्रति जिम्मेदारी और वर्तमान चुनौतियां के लिए आगाह किया।प्रोफेसर यादव ने काकोरी एक्शन-डे की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार प्रकट किया।उन्होंने कहा कि आजाद भारत के इतिहास में 'कांड' शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम में इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है। अतः काकोरी ट्रेन एक्शन शब्द उचित है ।डॉ अविनाश वर्मा ने भारत की आजादी के बारे में चर्चा की।उन्होंने पड़ोसी देश की स्थिति के बारे में बताते हुए भारत लोकतंत्र को महान बनाया ।
समारोह में विभिन्न छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम संभाषण,कविता पाठ,गीत-राष्ट्रीय गीत आदि प्रस्तुत किया। सभी प्रतिभागियों को प्राचार्य ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह का संचालन डॉअवधेश कुमार तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ नीलम सिंह ने किया।इस मौके पर प्रोफेसर लक्ष्मण सिंह, डॉ नीलमणि सिंह, डॉ विकास यादव,कार्यालय अधीक्षक बिंद प्रताप सिंह,अखिलेश सिंह,गंगा प्रसाद सिंह,पंकज कुमार, ध्रुव चौरसिया, प्रीतेश सिंह,राजेश सिंह,शिवमंगल सोनी, इदरीश वह बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस