9 से 15 अगस्त तक विश्वविद्यालय में होंगे कई आयोजन, हर घर तिरंगा,काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी समारोह के आयोजन पर हुई बैठक



जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में हर घर तिरंगा एवं काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह के आयोजन के संबंध में गुरुवार को कुलपति प्रो. वंदना सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई है। 

इस अवसर पर कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए 13 से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान मनाया जाएगा। विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के समस्त महाविद्यालय, सभी एन.एस.एस इकाइयां एवं रोवर्स रेंजर्स अपने अपने संस्थानों में इसकी जागरूकता के लिए व्यापक अभियान चलाएँ। इसका उद्देश्य प्रत्येक भारतीय के घर पर तिरंगा फहराकर देशभक्ति और एकता की भावना को सुदृढ़ करना है। कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि हर घर तिरंगा एवं काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह का आयोजन पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस वर्ष भी यह अभियान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमें अपने स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के बलिदान की याद दिलाता है।

हर घर तिरंगा के नोडल अधिकारी प्रो. मनोज मिश्र ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन 100 वीं वर्षगांठ 9 अगस्त को मनाई जा रही है। यह घटना भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक अमिट हस्ताक्षर है जिसका एकमात्र उद्देश्य सशक्त क्रांति के माध्यम से औपनिवेशिक सत्ता को उखाड़ फेंकना और संघीय गणतंत्र संयुक्त राज्य भारत की स्थापना करना था। बैठक में राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. राज बहादुर यादव को निर्देशित किया गया कि स्वयंसेवकों को प्रेरित कर इस अभियान को सफल बनाएं । उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन  के अनुसार पूरे प्रदेश में क्रांतिकारियों के सम्मान में विविध कार्यक्रमों को आयोजित किया जाना है। इस अवसर पर सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों एवं आम जन को भी काकोरी ट्रेन एक्शन के सन्दर्भ में जानकारी देते हुए क्रांतिकारियों के बलिदान को पुनः याद कराया जाएगा।

विश्वविद्यालय में 13 अगस्त से 15 अगस्त 2024 तक "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालय के कार्यालयों, अमृत सरोवर  और आवासीय परिसर  पर तिरंगा लगाया जाएगा। इसके तहत विश्वविद्यालय में निबंध, लेख और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विश्वविद्यालय और आसपास में शहीदों के स्तंभ और प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उनके बलिदान से  विद्यार्थियों को परिचित कराया  जाएगा। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक विनोद कुमार सिंह, उप कुलसचिव गण अमृतलाल, अजीत प्रताप  सिंह, बबिता सिंह, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. सौरभ पाल, प्रो. प्रमोद कुमार यादव, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. प्रमोद यादव, डॉ. शशिकांत यादव, डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ. पी.के. कौशिक, राजेंद्र सिंह,हेमंत श्रीवास्तव, संजय शर्मा, संजय सिंह, नीता गुप्ता, सुशील प्रजापति सहित अधीक्षक गण उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस