काकोरी ट्रेन काण्ड 100वीं वर्षगांठ पर शताब्दी महोत्सव की तैयारी शुरू, डीएम ने दिया यह निर्देश

जौनपुर। "काकोरी ट्रेन एक्शन" की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर "काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव" के आयोजन के संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्गत शासनादेश के क्रम में जनपद जौनपुर में काकोरी ट्रेन एक्शन, मैनपुरी केस, 1857 से 1947 तक स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं व  आजादी के ज्ञात और अज्ञात नायको पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं के साथ-साथ सुलेख और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन प्राथमिक विद्यालयों में किए जाने का निर्णय लिया गया।
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के साथ-साथ चित्रकला और पेंटिंग प्रतियोगिता भी 1857 की क्रांति के स्थानीय नायक और स्थानीय घटनाओं के संबंध पर आधारित किशोर एवं युवा वर्ग द्वारा  इंटरमीडिएट कॉलेज में  भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएग। जनपद में स्थित प्राथमिक विद्यालयों के द्वारा छात्रों की प्रभात फेरियों का भी आयोजन किया जाएगा। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के अंतर्गत छात्र-छात्राओं द्वारा आजादी के नायकों के चित्र, देशभक्ति के नारे लिखी पट्टिकायों को हाथ में लेकर  निकाली जाएगी। प्रभात फेरी की दूरी 1.5 किलोमीटर से 1 किलोमीटर के बीच स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए रखे जाने का निर्णय लिया गया।
काकोरी ट्रेन एक्शन के घटनाक्रम हेतु जागरूकता अभियान अंतर्गत कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। समस्त शहीद स्मारकों अमृत सरोवरों और अमित वाटिकाओं पर "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम आयोजित करते हुए शहीद स्मृति उपवन की स्थापना की जाएगी जिसमें न्यूनतम 100 पौधों का रोपण उपलब्ध भूमि के अनुसार किया जाएगा।
जनपद में आयोजित की जा रही छात्र-छात्राओं को जागरूक करने हेतु प्रतियोगिताओं में पुरस्कार भी प्रतियोगियों को दिए जाने का निर्णय लिया गया है। प्रथम पुरस्कार की धनराशि ₹10000 द्वितीय पुरस्कार की धनराशि साढे ₹7500 तृतीय पुरस्कार की धनराशि ₹5000 और सांत्वना पुरस्कार की धनराशि ₹1000 होगी।
 मुख्य कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट प्रेक्षागार में किया जाने का निर्णय लिया गया है। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के संबंध में पीपीटी द्वारा तथ्यों से कराते हुए समारोह पूर्वक आयोजन सुनिश्चित किए जाने का किए निर्णय लिया गया।
जागरूकता हेतु आयोजित किया जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, पूर्वांचल विश्वविद्यालय कुलपति नामित प्रतिनिधि को अन्य विभागों का सहयोग लेते हुए जनसामान्य को जागरूक करने हेतु आवश्यक व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस