सीएमओ ने स्वास्थ्य सप्ताह कार्यक्रम कैम्प का किया उद्घाटन, सीएचसी का किया निरीक्षण जानें क्या दिया निर्देश


जौनपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीएसवी लक्ष्मी सिंह ने जनपद में स्वास्थ्य सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत वासुदेव तपेश्वरी गर्ल्स इंटर कॉलेज खेतासराय में आयोजित स्वास्थ्य कैंप का उद्घाटन किया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सोंधी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय गोरारी, रानी मऊ एवं मखमैलपुर का भी  निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय के छात्रों से संचारी अभियान एवं डायरिया से संबंधित जानकारी लिया।
उन्होंने सोंधी ब्लॉक के ग्राम सेठुआ पारा में आयोजित वीएचएनडी सत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वेइंग मशीन ठीक से कार्य नहीं कर रही है, जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संबंधित एएनएम एवं अन्य स्टाफ पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि वीएचएनडी सेशन पर सभी प्रकार की दवाएं, टीके एवं उपकरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध होने चाहिए। निरीक्षण के दौरान यदि कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।      
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने ग्राम वासियों  से जनपद में चलाए जा रहे संचारी एवं दस्तक अभियान के विषय में भी जानकारी लिया एवं कार्यक्रम की स्थलीय निरीक्षण किया। ग्राम में साफ सफाई की व्यवस्था ठीक थी। आशा कार्यकर्ता द्वारा लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिन्हीकरण किया जा रहा था। डायरिया अभियान के अंतर्गत आशा द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ओ0आर0 एस0 का पैकेट दिया जा रहा था।
इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोंधी का निरीक्षण किया। चिकित्सालय की साफ सफाई की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि अस्पताल में किसी प्रकार की गंदगी ना रहे। वार्डों में बेड साफ स्वच्छ हों, मरीजों एवं तीमारदारों को पीने के पानी इत्यादि की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।इस अवसर पर अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोंधी, जिला मलेरिया अधिकारी, डीसीपीएम एवं सहयोगी संस्था यूनिसेफ से एस0आर0सी0 तथा डीएमसी मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस