सर्वांगीण एवं समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाला है यह बजट : सीमा द्विवेदी


एंजल टैक्स को समाप्त करने की केंद्रीय बजट घोषणा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है : अशोक चौरसिया 

जौनपुर। केन्द्र सरकार के बजट पर चर्चा के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एक संगोष्ठी सीहीपुर स्थित जिला कार्यालय पर आयोजित की।जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राज्य सभा सदस्य सीमा द्विवेदी और मुख्य वक्ता के रूप मे क्षेत्रीय महामंत्री  एव जिला प्रभारी अशोक चौरसिया उपस्थित रहे। संगोष्ठी की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने किया। इस अवसर पर पार्टी के पुरोधा डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुभारम्भ किया गया। 
बजट पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सीमा द्विवेदी ने बजट की प्रशंसा की और इसके विजन को सर्वांगीण एवं समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही। केंद्रीय बजट 2024-25 रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके भारत को एक विकसित देश के रूप में उभरने की गति को बढ़ावा देगा यह बजट कई मायनों में अद्वितीय है और इसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की सर्वांगीण और समावेशी विकास के लिए नौ प्रमुख प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से रेखांकित करके भारत के विकास को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया गया है। 
उन्होंने आगे कहा कि 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर आयात शुल्क माफ करने तथा दो अन्य पर शुल्क कम करने से इन खनिजों पर निर्भर घरेलू कंपनियों की इनपुट लागत कम होगी, प्रसंस्करण और शोधन में निवेश आकर्षित होगा तथा डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को समर्थन मिलेगा। यह कदम भू-राजनीतिक अशांति के वैश्विक रुझानों के कारण आयात पर निर्भरता और आपूर्ति जोखिमों के बढ़ते स्तर से भारत को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।
मुख़्य वक्ता के रूप मे जिला प्रभारी अशोक चौरसिया ने कहा कि एंजल टैक्स को समाप्त करने की केंद्रीय बजट घोषणा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो भारत में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि फोन, मोबाइल पीसीबीए और चार्जर पर सीमा शुल्क में कटौती तथा डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना मॉडल का अन्य क्षेत्रों में विस्तार करने से विकास को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण में मदद मिलेगी केन्द्रीय बजट की व्यापक संभावनाओं की सराहना करते हुए इस बात पर बल दिया कि यह समाज के लगभग हर वर्ग को छूता है यह बजट समावेशिता, नवीनता और प्रभाव का परिचायक है।
बजट पर चर्चा करते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि बजट में कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है, क्योंकि इसका उद्देश्य युवाओं को नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनाना है। इस बदलाव से भारत के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे उन्हें प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल से लैस किया जा सकेगा। सरकार 5 वर्षों में 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने की योजना शुरू की है  और राज्यों, उद्योग के सहयोग से कौशल के लिए नई केंद्र प्रायोजित योजना की घोषणा की गई है जिससे 5 वर्षों में 20 लाख युवाओं को कौशल प्रदान किया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री सुनील तिवारी ने की। उक्त अवसर पर सुशील मिश्रा पीयूष गुप्ता अमित श्रीवास्तव सुधाकर उपाध्याय सुरेंद्र सिंघानिया संतोष सिंह राकेश वर्मा संदीप सरोज रविंद्र सिंह राज पटेल धनंजय सिंह सुनील यादव रामसूरत मौर्य ओमप्रकाश सिंह आमोद सिंह रोहन सिंह नरेंद्र उपाध्याय रागिनी सिंह अनिल् गुप्ता अर्चना शुक्ला बड़कऊ पाण्डेय इंद्रसेन सिंह घनश्याम यादव परविंद्र चौहान नीरज मौर्य अजीत सिंह सिद्दार्थ सिंह जीतेन्द्र सिंह एवं समस्त मंडल अध्यक्ष उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस