मानव के जीवन में वृक्ष अमृत के समान होता है : विद्यासागर सोनकर

पूर्व एमएलसी ने सरस्वती विद्या मन्दिर महंगूपुर में किया पौधरोपण

जौनपुर। वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत सरस्वती विद्या मंदिर में वृक्षारोपण करने के पश्चात पूर्व सांसद एवं पूर्व एमएलसी विद्या सागर सोनकर ने कहा कि मानव जीवन में वृक्ष अमृत के समान हैं। पीपल, बरगद, नीम, बेल आदि ऐसे पौधे हैं जो सबसे ज्यादा आक्सीजन देते हैं। साथ ही लोगों का प्रदूषण से भी बचाव करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जो हरियाली को बढ़ावा देने के साथ लोगों के लिये आकर्षण का केन्द्र भी बनते हैं। साथ ही लोगों को गर्मी में छाया प्रदान करते हैं।

वह सरस्वती विद्या मन्दिर मंहगूपुर (निकट चौकियां धाम) के प्रांगण में मंगलवार को आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में पौधों को रोपते हुये उपस्थित लोगों से पौधे लगाने की बात भी कही। इसके पहले वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ जिसके बाद मुख्य अतिथि श्री सोनकर ने जहां विद्यालय के नौनिहालों से पौधा लगवाया, वहीं भारतीय शिक्षण समिति पूर्वी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष कंचन सिंह, विद्यालय के प्रबन्धक संजय श्रीवास्तव एडवोकेट ने भी पौधरोपण किया। इसी क्रम में मुख्य अतिथि श्री सोनकर ने जहां पौधरोपण के महत्व, उपयोगिता एवं भाव बताया, वहीं कंचन सिंह ने विद्या भारती का संक्षिप्त परिचय देते हुये उद्देश्य के बारे में भी बताया। इसी क्रम में विद्यालय के प्रबन्धक  श्रीवास्तव ने परिवर्तित वायुमण्डल में वृक्ष की उपयोगिता व महत्व को बताया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य दिलीप पाठक ने किया। इस अवसर पर समाजसेवी सुरेश सोनकर, अभिषेक प्रताप विश्वकर्मा, शाश्वत नन्द, सामर्थ नन्द, महिमा, साक्षी, प्रेम कुमारी, अरविन्द, मोनिका, मनोज, रिशु, सत्यम, उपेन्द्र सिंह, विनय यादव सहित विद्यालय परिवार के आचार्य, गणमान्य नागरिक, अभिभावक आदि उपस्थित रहे। अन्त में विद्यालय के प्रबन्धक संजय श्रीवास्तव एडवोकेट ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस