बीएसए द्वारा तीन प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण दो में शैक्षणिक गुणवत्ता मिली खराब कक्षा 7 और 8 के बच्चे नहीं दे सके सवाल का उत्तर



बीएसए ने विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण कर पंजिकाओं के ऑनलाइन अद्यतन हेतु दिए गए निर्देश एक प्रधानाध्यापक से मांगा गया स्पष्टीकरण 

जौनपुर। जनपद में परिषदीय विद्यालयो की स्थित बीएसए के निरीक्षण में जो दृष्टिगोचर है वह प्रदेश सरकार के दावों सरासर झूठा साबित कर रही है। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शैक्षिक गुणवत्ता के सुधार पर कत्तई ध्यान नहीं दे रहे है बल्कि युनियन बाजी के चक्कर में अपनी मांगो को लेकर आन्दोलन करने में अधिक ध्यानरत है। आज सोमवार को बीएसए ने करंजाकला और खुटहन के तीन परिषदीय विद्यालयो का निरीक्षण किया दो में शैक्षणिक गुणवत्ता खराब मिली तो साफ सफाई भी खराब रही एक विद्यालय की सभी व्यस्थायें इतनी खराब थी कि प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण तक मांगा गया है।
निरीक्षण के इस क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल को निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षक, शिक्षा मित्र व अनुदेशक विद्यालयों में उपस्थित पाए गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को शासन द्वारा उपलब्ध कराए गए टैबलेट के माध्यम से प्रेरणा पोर्टल पर विद्यालयी अभिलेखों के ऑनलाइन/डिजिटलीकरण किए जाने हेतु प्रेरणा रजिस्टर मॉड्यूल में कुल 12 पंजिकाओं को ऑनलाइन किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल द्वारा करंजकला ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय जेठपुरा का निरीक्षण किया गया। पुष्पेंद्र कुमार यादव सहायक अध्यापक चिकित्सकीय अवकाश पर रहे। विद्यालय में नामांकित कल 124 छात्रों के सापेक्ष 69 छात्र उपस्थित पाए गए। मध्यान भोजन पंजिका में गत तीन दिवस में 0,30,78 लाभार्थी छात्रों की संख्या दर्ज पाई गई। विद्यालय को प्राप्त कन्वर्जन धनराशि कुल ₹ 50000 विद्यालय में खर्च नहीं पाया गया। विद्यालय में रंगाई-पुताई का अभाव पाया गया। कक्षा 7 के छात्रों से बीएसए द्वारा इतिहास विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर छात्रों द्वारा सही उत्तर नहीं दिया गया, जिसके कारण बीएसए द्वारा कक्षाध्यापिका जैगम फातिमा को एक सप्ताह में बच्चों के अधिगम स्तर में सुधार किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।
विकासखंड खुटहन के परिषदीय विद्यालय कंपोजिट विद्यालय नूरुद्दीनपुर व प्राथमिक विद्यालय खानपुर में समस्त कार्यरतशिक्षक उपस्थित पाए गए। कंपोजिट विद्यालय नूरुद्दीनपुर के प्रधानाध्यापक द्वारा पंजिकाओं को ऑनलाइन प्रेरणा पोर्टल पर अध्ययन किया गया था। कक्षा 8 के छात्रों से दशमलव से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर छात्रों द्वारा सही-सही उत्तर न देने व विद्यालय के प्रधानाध्यापक कक्ष के रोशनदान में गंदगी पाए जाने के कारण प्रधानाध्यापक को एक सप्ताह में अधिगम स्तर में सुधार एवं विद्यालय साफ-सफाई किए जाने हेतु दिशा निर्देश निर्गत किया गया। 
प्राथमिक विद्यालय खानपुर के प्रधानाध्यापक द्वारा कन्वर्जन धनराशि से संबंधित आय-व्यय पंजिका प्रस्तुत न किए जाने के कारण प्रधानाध्यापक को बीएसए द्वारा स्पष्टीकरण निर्गत किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस