यूपीपीएससी राजकीय महाविद्यालयो में 536 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती, अधियाचन भेजा गया



उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 536 पदों पर भर्ती करेगा। उच्च शिक्षा निदेशालय ने भर्ती के लिए आयोग को रिक्त पदों का अधियाचन भेज दिया है। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशालय और राजकीय महाविद्यालयों में समूह-ग के तहत शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के रिक्त पदों पर भी भर्ती के लिए निदेशालय ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को अधियाचन भेजा है।
असिस्टेंट प्रोफेसर और समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए क्रमश: यूपीपीएससी और यूपीएसएसएससी की ओर से जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है। राजकीय कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को दो चरणों में रिक्त पदों का अधियाचन भेजा है। पहले चरण में 384 पदाें और दूसरे में 152 पदों का अधियाचन भेजा गया है। अभ्यर्थियों को समूह-ग के पदों पर भी कई वर्षों से भर्ती होने का इंतजार है।
उच्च शिक्षा निदेशालय में समूह-ग के 23 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजा गया है। इनमें छह पद स्टेनो और 17 पद कनिष्ठ सहायक के हैं। वहीं, राजकीय महाविद्यालयों में समूह-ग के तहत कनिष्ठ सहायक के 52 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजा गया है। इनमें 22 पद अनारक्षित, 12 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 10 पद अनुसूचित जाति, चार पद अनुसूचित जनजाति और चार पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित हैं।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए अधियाचन तो मिला चुका है। लेकिन, विज्ञापन जारी करने के लिए आयोग को शासन स्तर से स्क्रीनिंग परीक्षा की नियमावली को स्वीकृति मिलने का इंतजार है। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती होती है। अब तक केवल इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाता था। लेकिन, नई व्यवस्था के तहत अभ्यर्थी के चयन में स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक भी जोड़े जाएंगे। स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 फीसदी और इंटरव्यू के 25 अंक जोड़कर चयन की मेरिट बनाई जाएगी। स्क्रीनिंग परीक्षा की प्रस्तावित नियमावली को मंजूरी मिलते ही आयोग भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस