लाल आलू 27 सौ और सफेद आलू 22 सौ रूपये प्रति कुन्तल,किसान आलू की शीतगृह से करे निकासी - उद्यान अधिकारी


जौनपुर।जिला उद्यान अधिकारी द्वारा गुप्ता कोल्ड स्टोरेज, सिंह कोल्ड स्टोरेज एवं दुर्गा कोल्ड स्टोरेज का औचक निरीक्षण किया गया। आलू के निकासी के बारे मे जानकारी ली गयी।
शीतगृह स्वामियों को निर्देशित किया गया कि आलू भण्डारणकर्ताओ को आलू निकासी के लिए प्रोत्साहित करें। जिससे किसानों को उनकी भण्डारित उपज का अच्छा बाजार भाव प्राप्त हो सकें। अच्छा बाजार भाव प्राप्त होने से जहां किसानों की आय अधिक होने से आलू की खेती के प्रति रूझान बढे़गा। जिससे जनपद के आलू के क्षेत्रफल में गुणात्मक वृद्वि होने की प्रबल सम्भावना बनी रहेगी। जिले में कुल 16 संचालित शीतगृह है, जिसकी भण्डारण क्षमता 79973.93 मी0टन है इस वित्तीय वर्ष सभी शीतगृहो में 42893.60 मी0टन0 आलू भण्डारण किया गया, जिसमें 192.30 मी0टन आलू की निकासी की गयी है, अभी तक 42701.30 मी0टन आलू शीतगृहो मे रखा गया है जबकि मंडी मे थोक सफेद आलू भाव हेतु 2200 से 2300 रूपये प्रति कुंटल है, तथा हालैण्ड (लाल) आलू का थोक भाव 2700 से 2800 रू0 प्रति कुंटल है।
जनपद के आलू उत्पादक किसान और आलू भण्डारण करने वालो से अपील है कि अपना भंडारित आलू शीतगृहों से निकालते रहें जिससे भविष्य में एक साथ निकासी होने पर किसी प्रकार के नुकसान से बचा जा सकें। आने वाले समय मे अन्य प्रदेश एवं जनपदो का आलू मंडी मे आने लगेगा, इससे भाव गिरने की सम्भावना रहेगी। अतः अधिक से अधिक आलू की निकासी करें, ताकि स्थानीय कृषको को अच्छा मुनाफा मिल सके।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस