अशोका इंस्टीट्यूट में इंटीग्रेटिंग टूल्स ए0 आई0 एजूकेशन पर कार्यशाला



जनपद वाराणसी के पहड़िया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑॅफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में इंटीग्रेटिंग ए0 आई0 टूल्स इन एजूकेशन पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि गल्फ मेडिकल युनिवर्सिटी अजमान यू0ए0ई0 के डा0 विनयतोश मिश्र का स्वागत संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ने पौध भेंटकर किया। 
 डा0 मिश्र ने बताया कि ए0 आई0 को एक उपकरण के रुप में अच्छी तरह से समझा जा सकता है। ए0 आई0 एक बहुक्रियाशील उपकरण है जिसे सर्वोत्तम परिणाम के लिए सावधानी पूर्वक इस्तेमाल किया जा सकता है। ए0 आई0 एक नई तकनीक का विकास है ।इसलिए शैक्षिक क्षेत्र में अभी भी इसके बेहतर उपयोग के लिए नई नई खोज चल रही है । शिक्षकों की सहायता करने और सीखने की क्षमता को बढाने के लिए शिक्षा में बुद्धिमता के उपयोग की संभावनाएं बहुत अधिक है । एक समय था जब हमारे देश में कंप्युटर का आगमन हुआ तो लोगों को लगा अब ये लोगों की नौकरियां खत्म कर देगा इसको लेकर राश्ट्रीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन भी हुए थे लेकिन परिणाम सकारात्म निकले और नौकरियां बढी काम हर क्षेत्र में काम की गति बढी । लेकिन ए0आई0 के आने के बाद हम सावधानी पूर्वक कम समय में और अधिक काम को कर सकते हैं । 
 शिक्षकों के लिए ये बेहतर खोज है इसके माध्यम से शिक्षक आसानी से छात्रों के लिए बेहतर प्रश्नपत्र,नोट्स,लेक्चर और थ्योरी बना सकते है और चाहे तो ए0 आई0 से अपने एैप बना सकते है। जिसके माध्यम से भविष्य में कम समय में अपने कालेज के बच्चों की कापियां जांचने में मदद मिल सकती है जहां कापियां जांचने में कई दिन लग जाते ए0आई0 के माध्यम से कुछ समय में ही कापियां जांची जा सकती हैं । ये काम हमें काफी सावधानी से करना होगा ।  इसके लिए हमें पूरी तरह से ए0आई पर निर्भर नहीं रहना चाहिए कोशिष करें अपने नोट्स, प्रश्न, लेक्चर और थ्योरी खुद तैयार करें और एआई के माध्यम से इसे और अच्छा बनाएं ।           
कार्यशाला का संचालन सी0एस0ई0 की विभागाध्यक्ष डा0 प्रीती कुमारी ने किया और अंत में संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि का अंगवस्त्र और स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया ।  

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस