पूरी अकीदत और उल्लास के मनाया गया इद उल अजहा का त्योहार, कड़ी सुरक्षा के बीच ईदगाह में पढ़ी गई नमाज


जौनपुर। जनपद में ईद-उल-अजहा का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। सोमवार सुबह दरगाह व मस्जिदों में नमाज पढ़ने के साथ अमन-चैन कायम रहने की दुआ मांगी गई। वाराणसी, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, सोनभद्र, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर समेत पूर्वांचल भर में प्रमुख ईदगाहों व मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ लगी रही। लोगों ने नमाज अदा करने के साथ ही एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रमुख मस्जिदों व ईदगाहों पर पुलिस प्रशासन की टीमें मौजूद हैं।तस्वीरों में देखें शहर से लेकर गांव तक धूमधाम से मनाया जा रहा ईद-उल-अजहा का त्योहार।
गले मिलकर एक दूसरे को दी बधाई देते हुए 
नमाज के दौरान लोगों ने बीमार लोगों के स्वस्थ होने के लिए भी दुआ की। वहीं नगर के ईदगाह पर भी लोगों ने नमाज पढ़ी। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद भी दिया।
पूरे जिले में ईद की नमाज मस्जिदों में अदा की गई। लाखों लोगों ने सजदा कर दुआए मांगी। शहर से लेकर ग्रामीण तक की मस्जिद नमाजियों से भरी रही। सदर इमामबाड़ा, मछली शहर पड़ाव स्थित शाही ईदगाह में काफी भीड़ रही। ठीक 8:00 बजे शाही ईदगाह में ईद की नमाज हजरत मौलाना अब्दुल जाहिद खुसैमा ने अदा काराई।  इस मौके पर उन्होंने अपने खुतबे में कहा कि अगर दुनिया में अमन कायम करना है तो हर इंसान दूसरे इंसान के साथ वैसा ही सुलूक करें जैसा वह अपने लिए पसंद करता हो। 
वाराणसी में बकरीद के पर्व पर धूम
ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व सोमवार को अकीदत और एहतराम के साथ मनाया जा रहा है। सुबह 6:15 बजे से नमाज अदा करने की प्रक्रिया शुरू हुई है, जो 10:30 बजे तक मस्जिदों और ईदगाहों में चलेगी।
अल्लाह की राह में दी जाएगी कुर्बानी
अमन-ओ-अमान और मुल्क की तरक्की की दुआ के बाद अल्लाह की राह में कुर्बानी दी जाएगी। एक दिन पहले ही बकरा मंडियों में मोलभाव कर जानवरों की खरीदारी की गई थी। जबकि बाजारों में सेवईं, कपड़े आदि खरीदने के लिए लोगों की भीड़ रही। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में काफी चहल- पहल है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस