लोकसभा चुनाव के बाद अब जौनपुर में विकास पकड़ेगा रफ्तार, जानिए कितने की मिली सौगात

 

जौनुपर। लोकसभा चुनाव के चलते थमे विकास कार्य अब रफ्तार पकड़ेंगे। जिले में विकास के लिए 1.5 करोड़ की सौगात मिली है। जनपद के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए शासन की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 में क्रिटिकल गैप्स योजना के तहत यह सौगात मिली है। इससे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य कराए जाएंगे। जिला प्रशासन ने बजट खर्च करने के लिए सभी विभागों से प्रस्ताव व कार्ययोजना मांगी है।
जिले में लोकसभा चुनाव के चलते विकास की रफ्तार धीमी पड़ गई थी। बजट के अभाव में रुके विकास कार्यों में अब तेजी आएगी। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सड़क, पेयजल, स्ट्रीट लाइट, स्कूलों व लाइब्रेरी का सौंदर्यीकरण कराने समेत अन्य मुलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए शासन की ओर से हर साल क्रिटिकल गैप्स फंड के रूप में बजट जारी किया जाता है। इस बजट को ऐसे विभाग को मुहैया कराया जाता है, जिनके पास बजट का अभाव होता है। शासन की ओर से वित्तीय वर्ष-2024-25 के लिए 1.5 करोड़ का बजट आवंटित किया है। इस बजट में एक करोड़ 20 लाख ग्रामीण क्षेत्र में खर्च किए जाएंगे, जबकि 30 लाख शहरी क्षेत्रों में खर्च किए जाएंगे। सभी विभागों के अध्यक्षों से प्रशासन ने प्रस्ताव व कार्ययोजना मांगी है। ताकि धनराशि जिलाधिकारी के अनुमोदन पर हस्तांतरित की जा सके। हालांकि अधिक राशि उन विभागों को दी जाएगी, जिनके पास विभागीय राशि नहीं होगी और कार्य महत्वपूर्ण होंगे।
जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी डॉ. अरूण कुमार यादव ने बताया है कि क्रिटिकल गैप्स फंड के रूप में जिले में ढ़ेड करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके लिए सभी विभागों से प्रस्ताव व कार्ययोजना मांगी जा रही है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस