आसमान से बरस रही है आग बढ़ता जा रहा है पारा,दोपहर में श्रमिक वर्ग के लोग झुलसने को है मजबूर



आसमान से आग बरसाती धूप, चढ़ता हुआ पारा, झुलसा देने वाली लू से प्रदेश को फिलहाल राहत नहीं। शुक्रवार को भी प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत मिलती नहीं दिखी। मौसम विभाग ने कहा है कि अभी ऐसी ही गर्मी झेलनी होगी,मानसून भी अभी दूर है। शुक्रवार को प्रयागराज 46.9 डिग्री के साथ प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। कानपुर में बहुत मामूली सा बदलाव रहा, यहां पर तापमान 46.7 डिग्री और हमीरपुर 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के ज्यादातर शहर लू की चपेट में रहे। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं और मानसून के लिए भी अभी इंतजार करना होगा।
मौसम विभाग के मुताबिक,17 जून तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ एक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान के भी आसार जता रहा है मौसम विभाग। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा। जबकि रात का पारा सामान्य से 6 डिग्री तक अधिक रहा।
ये शहर सबसे गर्म
वाराणसी 45.9, बहराइच 45, सुल्तानपुर 45.4, फुरसतगंज 45.4, झांसी 45.6
यहां न्यूनतम तापमान 30 के ऊपर
हरदोई 32, कानपुर 34.4, इटावा 31.2, खीरी 31, वाराणसी 32, चुर्क 30.8, सुल्तानपुर 31.5, फुरसतगंज 31.4, फतेहगढ़ 32.1, झांसी 31, मुरादाबाद31.4, मेरठ31.2, आगरा 32.7 डिग्री
इन इलाकों में भीषण लू चल सकती है, बच कर रहें अलर्ट किया गया है।
भीषण गर्मी से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा लपेटे स्कूटी पर जाते युवक - युवती 
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, गोंडा, बहराइच, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास भीषण लू सकती है, यहां के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।
प्रतापगढ़, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के कई शहरों में लू का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, कानपुर, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा समेत कई इलाकों में गर्म रात होने की चेतावनी भी जारी की गई है।
मानसून अपडेटः अभी करें इंतजार
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में पहुंचने के आसार हैं। बिहार में मानसून में प्रवेश बाद ही उत्तर प्रदेश में मानसून के प्रवेश के अनुकूल परिस्थितियों का पता चल सकेगा। प्रदेश में मानसून के पहुंचने की सामान्य तारीख 18 जून और राजधानी में पहुंचने की तारीख 23 जून है।

Comments

Popular posts from this blog

नईगंज में गोली मारकर युवक को घायल करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार गया जेल

मूर्ति विसर्जन के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से आधा दर्जन से अधिक झुलसे,दो की दर्दनाक मौत

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची