पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्र चयन की सूची के लिए सभी डीएम को मुख्य सचिव का जानें क्या हुआ आदेश


 
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिया है कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन कर सूची 27 जून तक भर्ती बोर्ड को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति परीक्षा केंद्रों के चयन हेतु पूर्ण उत्तरदायी होगी। मुख्य सचिव मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों, डीएम एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार सेंटर्स का चयन दो श्रेणी में किया जाना है। श्रेणी ए में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय डिग्री कॉलेज, केंद्रीय विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज व राजकीय मेडिकल कॉलेज को शामिल किया गया है। श्रेणी बी में ख्याति प्राप्त तथा सुविधा संपन्न वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो काली सूची में न हों और संदिग्ध व विवादित न हों। इसके अलावा परीक्षा केंद्र नगरीय क्षेत्र में हो। आवश्यकता पड़ने पर केंद्र का चयन नगरीय क्षेत्र के 10 किमी के व्यास में मुख्य मार्ग पर किया जाए। प्रश्नपत्रों के लिए ट्रेजरी में अलग कक्ष की व्यवस्था की जाए। मुख्य सचिव ने इस दौरान एग्री स्टैक फार्मर रजिस्ट्री, बाढ़ से बचाव की तैयारी, वर्षा जल संचयन की भी समीक्षा की।
मुख्य सचिव ने कहा कि 1 जुलाई से लागू होने वाले नए आपराधिक कानूनों को लेकर आम लोगों में कोई असमंजस नहीं होना चाहिए। इसके दृष्टिगत 1 जुलाई को सभी थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित हों। जिसमें स्थानीय लोगों को आमंत्रित कर कानून की विस्तृत जानकारी दी जाए। वहीं डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि नए कानून में अपराध स्थल से लेकर जांच और मुकदमे तक की प्रक्रियाओं को तकनीक से जोड़ा गया है। गवाहों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गवाही देने की भी आजादी होगी।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस