सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 का विज्ञापन जारी, आवेदन शुरू जानें कब तक है अन्तिम तिथि



कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) भर्ती परीक्षा- 2024 का विज्ञापन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप बी और सी वर्ग के 17,727 पदों पर भर्ती होगी। इन पदों के लिए एसएससी की वेबसाइट पर https://ssc.gov.in आवेदन शुरू हो गया है। अभ्यर्थी 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद 25 जुलाई की रात 11 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। आवेदन में कोई त्रुटि होने पर 10 और 11 अगस्त को संशोधन किया जा सकता है। इसकी टियर-1 परीक्षा सितंबर- अक्टूबर और टियर- 2 परीक्षा दिसंबर में कराई जा सकती है।
एसएससी के कैलेंडर के अनुसार यह भर्ती जून के पहले सप्ताह में आने वाली थी। भर्ती का विज्ञापन आने में देरी हुई तो कैलेंडर संशोधित किया गया है। सोमवार को भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ तो पदों की संख्या पिछले वर्ष के सापेक्ष दो गुना अधिक है। वैसे एसएससी के इतिहास में सबसे अधिक 36,001 पदों पर भर्ती 2022 में हुई थी। उसके बाद इस बार 17,727 पद घोषित हुए हैं। 2023 में 7,859 पदों पर भर्ती हुई थी।
इन पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। स्नातक अंतिम वर्ष के वह अभ्यर्थी भी आवेदन सकते हैं, जिनके परिणाम एक अगस्त तक आ जाय। अभ्यर्थियों की आयु सीमा पद के अनुसार अलग- अलग है। इसमें कुछ पदों के लिए 18 से 27 वर्ष तो अन्य के लिए 18 से 30 वर्ष, 18 से 32 वर्ष और 20 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी गई है। आवेदन का शुल्क 100 रुपये आनलाइन जमा करना होगा।
केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप बी के पदों असिस्टेंट सेक्शन अफसर, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट अफसर, सब इंस्पेक्टर, डाक इंस्पेक्टर, नारकोटिक्स इंस्पेक्टर, एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट, रिसर्च असिस्टेंट, डिविजनल एकाउंटेंट, एनआईए सब इंस्पेक्टर, जूनियर स्टैस्टिकल अफसर पर भर्ती होगी। ग्रुप सी के पदों आडिटर, एकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट, अपर डिविजनल क्लर्क, सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट पर भर्ती होगी।
इन पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को दो परीक्षा देनी होगी। पहली परीक्षा एक घंटे की ऑनलाइन होगी और उसमें 100 प्रश्न होंगे। यह प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा और 0.50 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी। इसमें सफल होने वाले 2.15 घंटे की दूसरी परीक्षा देंगे। उसी के साथ ही टाइप टेस्ट भी होगा। पहले इस भर्ती में तीन परीक्षा हुआ करती थी। अब दो परीक्षा होने लगी है, इसलिए वर्षभर में भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस