लोक सेवा आयोग आज दिखाएगा पीसीएस जे मुख्य परीक्षा 2022 की काॅपियां,जानिए क्या है कार्यक्रम


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) बृहस्पतिवार से पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2022 के अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाने जा रहा है। इसके लिए आयोग ने रोज पांच घंटे निर्धारित किए हैं। आयोग के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि जब मुख्य परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों को उनकी कॉपियां दिखाई जाएंगी।
आयोग ने 20 जून से 31 जुलाई तक रोज चार सत्रों में सुबह 10:30, 11:30, अपराह्न 2:30 और 3:30 बजे से उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए अनुक्रमांकवार अभ्यर्थियों को बुलाया है। कॉपियां दिखाने के लिए 20, 21, 24, 25, 26, 27, 28 एवं 29 जून और दो, तीन, चार, पांच, छह, आठ, नौ, 10, 11, 12, 15, 16, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 29 एवं 30 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई है।
इन 31 दिनों में यह स्पष्ट हो जाएगा कि मुख्य परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में कोई गड़बड़ी हुई है या नहीं। एक अभ्यर्थी की ओर से अंग्रेजी विषय की कॉपी में उसकी हैंडराइटिंग न होने और कॉपी बदले जाने के लगाए गए आरोपों के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के दौरान आयोग के लिए ये 31 दिन काफी चुनौतीपूर्ण होंगे।
आयोग ने मुख्य परीक्षा में शामिल सभी 3019 अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए आमंत्रित किया है, लेकिन सभी अभ्यर्थियों के आने की उम्मीद नहीं है। पीसीएस जे के 302 पदों पर जो अभ्यर्थी चयनित घोषित किए गए जा चुके हैं, कॉपियों के अवलोकन कार्य में उनके शामिल होने की उम्मीद नहीं है।
हालांकि, मुख्य परीक्षा में कॉपी बदले जाने के आरोपों के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने सूचना के अधिकार के तहत उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए आयोग में प्रार्थना पत्र दे दिए थे। ऐसे अभ्यर्थी आयोग की ओर से निर्धारित तिथियों में शामिल हो सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के दौरान अभ्यर्थी पूर्व में वेबसाइट पर जारी अपने प्राप्तांक और कॉपियों में अंकित नंबरों को मिलान कर सकेंगे।
आयोग की ओर से स्पष्ट किया जा चुका है कि अभ्यर्थी केवल अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का अवलोकन कर सकेंगे और इसकी अवधि सामान्यतया 30 मिनट से अधिक नहीं होगी। निरीक्षण कक्ष में अभ्यर्थी अपने साथ किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, टेपरिकॉर्डर, इरेजर, पेंसिल, कलम आदि साथ नहीं ले जा सकेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर के डीएम सहित यूपी सरकार ने 13 जिलो के बदले डीएम, देखे सूची

गोलियों की तड़तड़ाहट से जनपद मुख्यालय थर्राया दादी पोता गम्भीर रूप से घायल, पुलिस अब छानबीन में जुटी, जिले की पुलिसिंग पर लगा प्रश्न चिह्न

सपा विधायक के बेटा हुआ गिरफ्तार, विधायक पत्नी सहित हुए अंडरग्राउंड तलाश में जुटी पुलिस