गुणवत्ता युक्त ऑनलाइन शिक्षण सामग्रियों के लिए आगे आए शिक्षक- प्रो अमित




जौनपुर। उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 पर ऑनलाइन  सात दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स के चौथे दिन  बतौर वक्ता   मिजोरम विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अमित सिंह नई शिक्षा नीति के अध्याय 24 पर अपने व्याख्यान को केंद्रित किया। उन्होंने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री के विविध आयामों पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि  लॉकडाउन के समय ऑनलाइन शिक्षा ने विद्यार्थियों को ज्ञान प्राप्त करने की बाधा को दूर किया। नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन शिक्षा पर व्यवस्थित तैयारी की योजना है । उच्च गुणवत्तायुक्त ऑनलाइन शिक्षण सामग्रियों के लिए शिक्षकों को आगे आना होगा।
उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा की आवश्यकता एवं विद्यार्थियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए भी सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार ने शिक्षकों को सामग्री बनाने और एक मंच पर अपलोड करने के लिए बहुत सारे मंच उपलब्ध कराए है। इसके माध्यम से शिक्षक बस कक्षाओं तक ही सीमित नहीं रहे है बल्कि ग्लोबल हो रहे है। उन्होंने ऑनलाइन सामग्री निर्माण करने की प्रक्रिया के व्यवस्थित तरीके को विस्तार पूर्वक समझाइए। इसके साथ ही ऑनलाइन परीक्षा की बारीकियों पर भी चर्चा की।
कार्यक्रम समन्वयक प्रो मानस पांडे  ने प्रतिभागियों के स्वागत और धन्यवाद डाॅ धर्मेन्द्र सिंह  ने  व्यक्त किया. तकनीकी सहयोग नितिन चौहान ने किया। कार्यक्रम डॉ सुरजीत यादव, डॉ विजय तिवारी, डॉ सी बी दुबे, डॉ निवेदिता वर्मा, डां प्रदीप कुमार डॉ मनोज मिश्रा,  डां सुरजीत यादव, डॉ अरविंद कुमार सिंह, डॉ पुरोधा यादव, डॉ मंजू, डॉ बैरिस्टर कुमार गुप्ता आदि ने प्रतिभाग किया।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

पुलिस अधीक्षक ने आठ उपनिरीक्षको का तबादला करते हुए पांच थानो के बदले प्रभारी देखे सूची

भारत में यूपी के जौनपुर की बहू बनी पाकिस्तान की बेटी,जल्द पहुंचेगी अपने ससुराल,मौलानाओ ने कराया निकाह

दिन दहाड़े बाइक सवार बदमाशो ने प्रधानाचार्य को गोलियों से भून कर उतार दिया मौत के घाट पुलिस बदमाशो की तलाश में जुटी